आंध्र प्रदेश: सीएम नायडू के नेतृत्व में CRDA परियोजना का फिर से हुआ शुभारंभ, सीआरडीए प्राधिकरण की बैठक में काम फिर से शुरू करने का लिया गया फैसला

KNEWS DESK – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को यहां राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (सीआरडीए) परियोजना का काम फिर से शुरू कर दिया किया।

पांच साल के अंतराल के बाद काम फिर से शुरू

आपको बता दें कि राजधानी क्षेत्र के रायापुडी गांव में पांच साल के अंतराल के बाद विकास प्राधिकरण (सीआरडीए) परियोजना का काम फिर से शुरू किया गया। पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी सरकार ने नायडू की इस परियोजना को रोक दिया था। नायडू ने 2014-2019 के बीच अपने पिछले कार्यकाल के दौरान 160 करोड़ रुपये की लागत से सात मंजिला इमारत में सीआरडीए परियोजना कार्यालय का काम शुरू किया था, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने 2019 और 2024 के बीच तीन राजधानी शहरों के विचार को बढ़ावा दिया और अमरावती के विकास को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

AP CM Chandrababu to hold CRDA meeting today, to discuss on resumption of  capital works

अमरावती का सपना

अमरावती, जो नायडू के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में जानी जाती है, अब फिर से विकास की दिशा में अग्रसर है। पूर्ववर्ती युवा श्रमिक रायथु कांग्रेस पार्टी (YSRCP) सरकार ने इस परियोजना को रोक दिया था, जिससे अमरावती के विकास में बाधा आई थी। नायडू ने अपने पिछले कार्यकाल (2014-2019) में इस परियोजना के तहत 160 करोड़ रुपये की लागत से सात मंजिला इमारत का निर्माण शुरू किया था।

Government decides to extend annuity to farmers for another 5 yrs

विश्व बैंक से वित्तीय सहायता

अमरावती के विकास के लिए विश्व बैंक ने 13,600 करोड़ रुपये का फंड जारी करने की घोषणा की है। इसमें एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) भी शामिल है। पहले चरण में लगभग 15,000 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है, जिसमें से 13,600 करोड़ रुपये ग्लोबल फाइनेंस से प्राप्त होंगे, जबकि शेष 1,400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे। विश्व बैंक की ओर से यह फंड अगले पांच वर्षों में किस्तों में प्रदान किया जाएगा, जिसकी शुरुआत जनवरी 2025 से होने की संभावना है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.