दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए आपात बैठक, हॉटस्पॉट्स पर ग्रीन वार रूम की सक्रिय निगरानी

KNEWS DESK- दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार एक्शन मोड में आ गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में एक आपातकालीन बैठक बुलाई है, जिसमें सभी 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट्स की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

आनंद विहार समेत अन्य प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक कदम उठाने के लिए मंत्री ने निर्देश दिए हैं। इस बैठक में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी), लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी), परिवहन विभाग, ट्रैफिक पुलिस और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल होंगे।

गोपाल राय ने बताया कि प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए 21 फोकस प्वाइंट पर आधारित विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की गई थी। इस योजना के तहत सभी विभागों ने अपने कार्य शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा, दिल्ली में वार रूम प्रदूषण गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सक्रिय हो गया है।

पराली जलाने की समस्या को कम करने के लिए बायो-डिकम्पोजर का छिड़काव भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर धूल को नियंत्रित करने के लिए एंटी डस्ट कैंपेन की शुरुआत की गई है। सभी 13 हॉटस्पॉट्स पर ग्रीन वार रूम द्वारा विशेष निगरानी रखी जा रही है, और संबंधित विभागों को वहां से भी नियमित निर्देश दिए जा रहे हैं।

डीपीसीसी की टीमें लगातार हॉटस्पॉट्स का दौरा कर रही हैं, ताकि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा सकें। दिल्ली सरकार की यह पहल प्रदूषण नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, और शहरवासियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें-   सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट का फैसला आज, मनी लॉन्ड्रिंग मामले पर हुई थी गिरफ्तारी

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.