Stock Market: शेयर बाजार में आज दिखी तेजी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की गिरावट पर हुई शुरूआत

KNEWS DESK, भारतीय शेयर बाजार ने सोमवार को बढ़त के साथ शुरुआत की है जहां सेंसेक्स 82,101 के स्तर पर खुला, जो 128.81 अंक या 0.16 फीसदी की बढ़त में दिख रहा है। वहीं एनएसई का निफ्टी भी 58.35 अंक या 0.23 फीसदी की उछाल के साथ 25,186 पर पहुंच गया है।

Share/Stock Market Prediction 19 January 2021 19 जनवरी: शेयर बाजार में  मुनाफे को जान ले संकेत; इन शेयरों पर नजर

बाजार की इस बढ़त में बैंकिंग और आईटी शेयरों की हल्की तेजी का योगदान रहा है। एचडीएफसी बैंक लगभग सपाट खुला, जबकि भारती एयरटेल के शेयर में एक फीसदी की वृद्धि देखने को मिली। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) के शेयरों में भी उछाल आया है। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और एचसीएल टेक के शेयरों की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। पहले से अच्छे नतीजों के बावजूद RIL के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। लेकिन खुलने के बाद एचसीएल टेक के शेयरों ने तेजी पकड़ी।

सेंसेक्स के टॉप गेनर्स में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और अडानी पोर्ट्स जैसे शेयर शामिल हैं। दूसरी ओर गिरने वाले शेयरों में टाटा स्टील, एमएंडएम, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले और मारुति शामिल हैं। बीएसई में 30 शेयरों में से 13 शेयरों में तेजी और 17 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। एनएसई निफ्टी में 50 में से 33 शेयरों में बढ़त और 17 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का मार्केट कैप 464.44 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है जिसमें 3,276 शेयरों में ट्रेडिंग हो रही है। इनमें से 1,895 शेयरों में तेजी 1,252 शेयरों में गिरावट और 129 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। संपूर्ण तौर पर बाजार की इस बढ़त का मुख्य कारण क्रूड ऑयल से संबंधित शेयरों में तेजी है। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज की गिरावट ने निवेशकों के बीच चिंता पैदा की है। बाजार का यह हालात आने वाले दिनों में निवेशकों के निर्णयों को प्रभावित कर सकता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.