भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, पीएम मोदी ने उच्चायुक्त अधिकारियों को बुलाया वापस

KNEWS DESK, भारत ने सोमवार को कनाडा के साथ अपने बढ़ते राजनयिक तनाव के बीच छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने की घोषणा की। इस कार्रवाई के तहत भारत ने कनाडा में अपने उच्चायुक्त संजय वर्मा और अन्य अधिकारियों को भी वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

भारत पर आरोप लगाने के बाद अब पलटा कनाडा, खुफिया रिपोर्ट में झूठ की खुली पोल - India did not interfere in 2021 Canada elections finds inquiry Justine Trudeau PM Modi ntc - AajTak

यह कदम कनाडा के आरोपों के जवाब में उठाया गया, जिसमें कहा गया था कि भारतीय राजनयिकों का सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच से संबंध है। भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि यह “निराधार” है और ऐसे बयानों को अस्वीकार्य मानता है। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के प्रभारी राजदूत स्टीवर्ट व्हीलर्स को तलब किया और उन्हें स्पष्ट संदेश दिया कि भारतीय अधिकारियों को बिना कारण के निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

इसके अलावा कनाडा ने भी भारतीय उच्चायुक्त को देश छोड़ने के लिए कहा है। अमेरिकी अखबार ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार कनाडा ने सोमवार को छह भारतीय राजनयिकों को निष्कासित करने का आदेश दिया। जिनमें संजय वर्मा और टोरंटो में वाणिज्य दूतावास के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। यह माना जा रहा है कि संजय वर्मा और अन्य अधिकारी अगले कुछ दिनों में कनाडा से वापस लौटेंगे। दोनों देशों के बीच यह तनाव राजनयिक संबंधों पर एक गंभीर धब्बा साबित हो सकता है और इसके प्रभाव क्षेत्रीय स्थिरता पर भी पड़ सकते हैं।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.