बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

KNEWS DESK, हाल ही में डेंगू के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, और बच्चों को इससे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा इस मौसम में काफी बढ़ जाता है, खासकर बच्चों में, जिनकी इम्यूनिटी कमज़ोर होती है। आइए जानते हैं, किन उपायों से आप अपने बच्चों को इस डेंगू के प्रकोप से बचा सकते हैं:

1. आसपास साफ-सफाई का रखें ध्यान
घर के अंदर या बाहर बारिश का पानी इकट्ठा न होने दें क्योंकि ऐसे स्थानों पर डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनप सकते हैं। गंदे पानी को जल्द से जल्द हटा दें और कीटनाशक दवाइयों का नियमित रूप से छिड़काव करें। शाम के समय खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें ताकि मच्छर घर में न आ सकें।

2. बच्चों के खानपान पर ध्यान दें
बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए उन्हें स्वस्थ आहार दें। उनके रोज़ के खाने में फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। संतरा, कीवी, नींबू, और टमाटर जैसे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

 

3. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनाएं
बच्चों को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए उन्हें फुल स्लीव्स के कपड़े पहनाएं, खासकर जब वे बाहर खेलने या स्कूल जा रहे हों। इससे उनके शरीर के अधिकांश हिस्से ढके रहते हैं और मच्छरों से सुरक्षित रहते हैं।

4. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें
सोते समय मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें। छोटे बच्चों को खुले में सुलाने से बचें और मच्छरदानी का इस्तेमाल करना एक सुरक्षित विकल्प है।

5. बच्चों की साफ-सफाई का रखें ख्याल
बच्चों को हाथ धोने की आदत डालें, खासकर खाने से पहले और घर से बाहर आने के बाद। इसके अलावा, जब भी बच्चा घर से बाहर जाए या खुले में हो, तो उसके शरीर के खुले हिस्सों पर मच्छर दूर भगाने वाली क्रीम लगाएं।

इन आसान उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चों को डेंगू से सुरक्षित रख सकते हैं और उनकी सेहत की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.