दशहरा पर बड़ा तोहफा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज 30 प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ, राजनाथ सिंह करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK- दशहरा के अवसर पर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को देश में विभिन्न 75 ढांचों का लोकार्पण करने जा रहे हैं, जिनमें जम्मू संभाग के सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 8 पुल शामिल हैं। यह कार्यक्रम भारतीय सेना और केंद्र सरकार की विकासात्मक पहलों का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सीमाई क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ बनाना है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में परियोजनाओं का शुभारंभ

राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर में 19 और लद्दाख में 11 प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। ये सभी परियोजनाएँ सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा तैयार की गई हैं, जो सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क और पुलों के निर्माण में विशेषज्ञता रखते हैं। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य न केवल सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रों को मजबूत करना है, बल्कि स्थानीय विकास और रोजगार के अवसर भी प्रदान करना है।

ई-उद्घाटन और महत्वपूर्ण उपस्थिति

रक्षा मंत्री इन पुलों का ई-उद्घाटन सिक्किम से करेंगे। इस अवसर पर जम्मू लोकसभा क्षेत्र के सांसद जुगल किशोर और उधमपुर के सांसद, पीएमओ मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी उपस्थित रहेंगे, जो इन प्रोजेक्टों को जनसमर्पित करेंगे।

स्थानीय विकास और सुरक्षा को बढ़ावा

इन प्रोजेक्टों के उद्घाटन से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के निवासियों को आवागमन में सुविधा मिलेगी, जिससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। इसके अतिरिक्त, यह कदम सीमाई सुरक्षा को भी मजबूत करेगा, जिससे सुरक्षा बलों को सटीक और तेज़ प्रतिक्रिया देने में सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़ें-  उमर अब्दुल्ला की वापसी, जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री, 16 अक्टूबर को लेंगे शपथ

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.