राजस्थान: सीएम भजन लाल शर्मा ने केवलादेव घाना नेशनल पार्क का किया दौरा, व्यवस्थाओं में सुधार के दिए निर्देश

KNEWS DESK – राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज अपने गृह जिले भरतपुर के केवलादेव नेशनल पार्क का दौरा किया। यह दौरा उनके भरतपुर दौरे के दूसरे दिन हुआ, जिसमें उन्होंने पार्क में अधिकारियों के साथ मिलकर लगभग 5 किलोमीटर तक पैदल भ्रमण किया।

पार्क में बर्ड वॉचिंग का लिया आनंद 

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शनिवार को भरतपुर जिले के केवलादेव घाना नेशनल पार्क में बर्ड वॉचिंग का आनंद लिया। केवलादेव घाना नेशनल पार्क में सर्दियों के दौरान सैकड़ों किस्म की प्रवासी बर्ड आती हैं। सीएम शर्मा सुबह 7 बजे पार्क पहुंचे, जहां उन्होंने दूरबीन की मदद से विभिन्न पक्षियों का अवलोकन किया। खासकर, उन्होंने 500 पेंटेड स्टॉर्क को देखा और गाइड से पक्षियों की जानकारी प्राप्त की। केवलादेव नेशनल पार्क को ‘पक्षियों का स्वर्ग’ कहा जाता है, जहां 250 से अधिक देसी-विदेशी पक्षियों का निवास है।

CM observed birds in Keoladeo National Park | सीएम ने केवलादेव नेशनल पार्क में पक्षियों को निहारा: 5 किलोमीटर तक की मॉर्निंग वॉक, अब करेंगे बिहारी जी मंदिर के ...

विकास के मुद्दे

दौरे के दौरान, मुख्यमंत्री ने केवलादेव पार्क में छोड़े गए पांचना बांध के पानी के बारे में जिला प्रशासन और घना प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने पार्क में मौजूद कमियों को सुधारने और कई स्थानों पर व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए।

सीएम ने कहा, “यहां पर्यटन को आकर्षित करने के लिए बेहतर से बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करानी चाहिए।” उन्होंने पार्क में एक नई सड़क निर्माण की योजना बनाई, जिसके लिए 5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

 विकास के संबंध में विचार-विमर्श

भजनलाल शर्मा ने जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव और डीएफओ मानस सिंह के साथ केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के विकास के संबंध में विचार-विमर्श किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि पार्क की दीवारें जो टूटी हुई हैं, उनका जल्द निर्माण किया जाए।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.