टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन बने Noel Tata, ट्रस्ट के मेंबरों से आपसी सहमति से लिया गया फैसला, Ratan Tata के निधन के बाद मिली जिम्मेदारी

KNEWS DESK – टाटा ग्रुप के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव के तहत, नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उन्हें सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के सभी सदस्यों की सहमति से इस पद पर चुना गया है। इससे पहले, नोएल टाटा दोनों ट्रस्टों के ट्रस्टी थे, और अब वे इन ट्रस्टों की जिम्मेदारियों को संभालेंगे।

बैठक में लिया गया निर्णय

टाटा ट्रस्ट्स को नया चेयरमैन मिल गया है। रतन टाटा के सौतेले भाई, नोएल टाटा, को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। रतन टाटा का निधन बुधवार देर रात 86 वर्ष की आयु में हो गया था। आज हुई ट्रस्ट्स की बैठक में सर्वसम्मति से नोएल को उनके उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया। 67 वर्षीय नोएल टाटा, रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और उनका परिवार टाटा ग्रुप के विभिन्न कारोबार में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभा रहा है।

नोएल टाटा, जो नवल एच. टाटा और सिमोन एन. टाटा के पुत्र हैं, पहले से ही दोनों ट्रस्टों के ट्रस्टी रहे हैं। इस नई जिम्मेदारी के साथ, वह सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11वें और सर रतन टाटा ट्रस्ट के छठे अध्यक्ष बन गए हैं। टाटा ट्रस्ट्स की संयुक्त रूप से टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 66% हिस्सेदारी है, जो टाटा समूह के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Ratan Tata: इतने हजार करोड़ की संपत्ति छोड़ गए रतन टाटा, अब कौन होगा उत्तराधिकारी?

नोएल टाटा की टाटा समूह के साथ यात्रा

नोएल टाटा की टाटा समूह के साथ यात्रा 1999 में शुरू हुई थी। उन्होंने ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2019 में सर रतन टाटा ट्रस्ट बोर्ड में शामिल होने के बाद, वह टाइटन कंपनी के वाइस-चेयरमैन बने। इसके बाद, मार्च 2022 में उन्होंने टाटा स्टील में वाइस-चेयरमैन का पद संभाला। उनके नेतृत्व में, ट्रेंट ने 2.8 लाख करोड़ रुपये की कंपनी के रूप में विकास किया है।

कौन हैं Noel Tata जो बने टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन ? - Divya Himachal

परिवार का सहयोग

नोएल टाटा के तीनों बच्चे—लिया, माया और नेविल—भी इस नए जिम्मेेदारी में उनका सहयोग करेंगे। यह सभी पहले से ही टाटा ग्रुप की विभिन्न कंपनियों में अलग-अलग जिम्मेदारियों पर कार्यरत हैं।

माया टाटा: टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड और टाटा डिजिटल की प्रमुख हैं, और उन्होंने कंपनी के नए ऐप लॉन्च में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

नेविल टाटा: ट्रेंट लिमिटेड के हाइपरमार्केट का संचालन संभालते हैं।

लिया टाटा: ग्रुप के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की जिम्मेदारी संभालती हैं, जिसमें ताज होटल रिजॉर्ट और इंडियन होटल कंपनी शामिल हैं।

रतन टाटा का योगदान

रतन टाटा, जो हाल ही में निधन हो गए, लंबे समय तक इन ट्रस्टों के चेयरमैन रहे और उन्होंने टाटा ग्रुप को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया। उनकी जगह नोएल टाटा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिससे टाटा ग्रुप के भविष्य की दिशा और अधिक मजबूत होगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.