सीएम योगी ने मातृ शक्ति की आराधना की, ऐसे किया कन्या पूजन

KNEWS DESK-  शुक्रवार यानी आज शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परंपरागत कन्या पूजन अनुष्ठान का आयोजन किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव धोकर, उनका विधिपूर्वक पूजन किया और श्रद्धा के साथ उन्हें चुनरी ओढ़ाई।

पूजा का विधि-विधान

सीएम योगी ने मंदिर स्थित अपने आवास के पहले तल पर पीतल के परात में जल लेकर सभी नौ कन्याओं के पांव धोए। इसके बाद उन्होंने कन्याओं के माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत और शक्तिपीठ की वेदी पर उगाई गई जई का तिलक किया। हर कन्या को माला पहनाकर और चुनरी ओढ़ाकर, उन्होंने उपहार और दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया।

प्रसाद का वितरण

पूजन के बाद, मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से कन्याओं को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद परोसा। इसके अतिरिक्त, बड़ी संख्या में पहुंची अन्य बालिकाओं और बटुकों को भी पूजन के बाद श्रद्धापूर्वक भोजन कराया गया और उन्हें उपहार तथा दक्षिणा दी गई।

बच्चों की खुशी

इस दौरान, सीएम योगी का स्नेह और प्यार पाकर नन्हीं बालिकाएं और बटुक बहुत खुश नजर आ रहे थे। उन्होंने एक-एक कर सभी कन्याओं और बटुक भैरव के पांव धोकर उनका पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने भोजन परोसते समय निरंतर संवाद भी किया और यह सुनिश्चित किया कि किसी भी बालक या बालिका की थाली में प्रसाद की कोई कमी न रहे। उन्होंने मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोगों को इस मामले में निर्देशित किया।

समापन

इस अनूठे आयोजन ने नवरात्रि के पर्व को और भी खास बना दिया, जहां श्रद्धा, स्नेह और सेवा की भावना का अद्भुत संगम देखने को मिला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न केवल धार्मिक परंपराओं का पालन किया, बल्कि सभी बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का भी प्रयास किया।

ये भी पढ़ें-   हैदराबाद में दुर्गा प्रतिमा तोड़ने की घटना आई सामने, मां की प्रतिमा पर हमला करते हुए पूजा का सामान बिखेरा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.