गोरखपुर: सीएम योगी ने महाअष्टमी पर विधि-विधान से किया कन्या पूजन, सभी भक्तों को दीं नवरात्रि की शुभकामनाएं

KNEWS DESK – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन का अनुष्ठान किया। इस दौरान उन्होंने नौ कन्याओं के पांव धोकर उनका विधि-विधान से पूजन किया, जिससे मातृ शक्ति की आराधना की गई।

सीएम योगी ने परंपरागत रूप से किया कन्या पूजन

आपको बता दें कि सीएम योगी ने शुक्रवार को मंदिर के परिसर में परंपरागत रूप से पीतल के परात में जल से सभी कन्याओं के पांव धोए। उन्होंने कन्याओं के माथे पर रोली, चंदन, दही, और अक्षत का तिलक किया, और उन्हें माला पहनाकर तथा चुनरी ओढ़ाकर श्रद्धापूर्वक पूजा की। इसके बाद, उन्होंने कन्याओं को दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया।

Yogi Kanya Pujan: सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवमी पर किया कन्या पूजन, पैर पखारे  और तिलक लगाया - yogi adityanath performs kanya pujan on the occasion of  navmi ninth day of navratri

पूजन के बाद, मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से कन्याओं को ताजा भोजन प्रसाद परोसा। इसके अतिरिक्त, बड़ी संख्या में आई अन्य बालिकाओं और बटुकों को भी भोजन कराकर उन्हें उपहार और दक्षिणा दी गई। सीएम योगी के प्यार और स्नेह से नन्हीं बालिकाएं खुश नजर आ रही थीं। उन्होंने कन्याओं और बटुकों के साथ संवाद करते हुए उनकी थालियों में प्रसाद की कोई कमी न रहे, इसका विशेष ध्यान रखा।

कन्या पूजन करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार, शुक्रवार को शारदीय नवरात्रि की नवमी का पर्व है। इस मौके पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 11 अक्टूबर को ‘नवमी’ पर सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य भर में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत सभी स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी भक्तों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दीं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.