Navratri 2024: मां कालरात्रि को लगाएं उनका प्रिय भोग, जानें क्या चढ़ाने से मातारानी होती हैं प्रसन्न

KNEWS DESK,  शारदीय नवरात्रि के सातवें दिन का विशेष महत्व है जिसे मां कालरात्रि की पूजा के लिए समर्पित किया गया है। यह दिन न केवल भक्तों के लिए बल्कि सम्पूर्ण नवरात्रि के उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस दिन मां कालरात्रि की पूजा में उनका प्रिय भोग बेहद शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं क्या चढ़ाने से मातारानी प्रसन्न होती हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां कालरात्रि को गुड़ का भोग अर्पित किया जाता है। गुड़ मां के प्रति श्रद्धा और समर्पण का प्रतीक है। गुड़ का भोग अर्पित करने की परंपरा का एक गहरा अर्थ  है। कि गुड़ न केवल एक स्वादिष्ट मिठाई है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

मां कालरात्रि और गुड़ का संबंध

मान्यता है कि जो जातक मां कालरात्रि को गुड़ का भोग अर्पित करता है उसे जीवन में सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। गुड़ का दान करने से व्यक्ति की सभी कठिनाइयां दूर होती हैं और जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है।

पूजा के दौरान गुड़ का भोग कैसे अर्पित करें

गणेश चतुर्थी: बप्पा को लगाएं घी और गुड़ का भोग, पैसों की किल्लत होगी दूर - ganesh chaturthi 2021 offered these things to lord ganesha-mobile

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि गुड़ शुद्ध और ताजा हो। पूजा से पहले स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। मां कालरात्रि का चित्र या मूर्ति स्थापित करें। मां के समक्ष गुड़ को श्रद्धापूर्वक रखें और भोग लगाएं। गुड़ अर्पित करने के बाद मां की आरती करें और मंत्र का जाप करें।

बता दें कि इस पावन पर्व पर गुड़ का भोग अर्पित करके हम माता से आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन की कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं। इसलिए नवरात्रि में गुड़ का भोग अर्पित करना न भूलें। जिससे मां कालरात्रि की कृपा सदैव बनी रहेगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.