सड़क निर्माण में अनियमितताओं के आरोप में जेई और ठेकेदार गिरफ्तार, काउंसिल इंजीनियर की तलाश जारी

Knews India, पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने मानसा जिले की नगर काउंसिल (MC) बुढलाडा के अधिकारियों/कर्मचारियों और ठेकेदार के खिलाफ सड़क निर्माण में मिलीभगत से अनियमितताएं करने और सरकार को लाखों रुपये का  नुकसान पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

राज्य विजिलेंस ब्यूरो ने दी जानकारी

इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्य विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि जांच के आधार पर एम.सी. बुढलाडा के आरोपी इंदरजीत सिंह, सहायक नगर इंजीनियर (AME), राकेश कुमार, जूनियर इंजीनियर (JE), और ठेकेदार राकेश कुमार, मालिक आदर्श कोऑपरेटिव एलएंडसी सोसाइटी, झुनीर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

न प्रविष्टियां पूरी, न निरीक्षण

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पता चला है कि नगर निगम बुढलाडा के इन अधिकारियों/कर्मचारियों ने ठेकेदार के साथ मिलकर बुढलाडा शहर की कुलाना रोड तक सीमेंट कंक्रीट सड़क के निर्माण कार्य में अनियमितताएं की हैं। इसके अलावा, इंदरजीत सिंह, ए.एम.ई., और राकेश कुमार, जे.ई., ने सड़क की साइट पर जाकर जरूरी निरीक्षण नहीं किया और न ही सरकारी माप बुक (एम.बी.) में प्रविष्टियां पूरी कीं।

सड़क की लंबाई में भी घालमेल

उन्होंने आगे बताया कि विजिलेंस ब्यूरो की तकनीकी टीम द्वारा जांच के दौरान सीमेंट कंक्रीट की इस सड़क की लंबाई 693 फुट पाई गई, जबकि सरकारी माप बुक में इसकी लंबाई 760 फुट दर्ज की गई थी। इस तरह, ठेकेदार को अतिरिक्त भुगतान दिलाने के लिए एम.बी. में 67 फुट अधिक सड़क दर्ज की गई। इसके अलावा, ठेकेदार राकेश कुमार ने कानूनी कार्रवाई के डर से 2 लाख रुपये कार्यकारी अधिकारी नगर काउंसिल बुढलाडा के खाते में जमा कराए, जिससे मामले में अनियमितताएं करने की मिलीभगत का प्रमाण मिलता है।

विजिलेंस थाना बठिंडा रेंज में दर्ज की गई FIR

इस जांच के आधार पर उपरोक्त सभी आरोपियों के खिलाफ एफआईआर विजिलेंस थाना बठिंडा रेंज में दर्ज की गई है। विजिलेंस ने एमसी बुढलाडा के राकेश कुमार, जेई, और मानसा शहर के रहने वाले ठेकेदार राकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि इस केस की आगे की जांच जारी है और आरोपी इंदरजीत सिंह, ए.एम.ई., की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.