झारखंड: शिवराज सिंह ने सीएम सोरेन पर साधा निशाना, बोले- घुसपैठियों की पक्षधर है JMM सरकार

KNEWS DESK, झारखंड में इस साल के अंत तक संभावित विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है। राजनीतिक दलों ने अपनी रणनीतियों और घोषणाओं के माध्यम से जनता को आकर्षित करने की कोशिश शुरू कर दी है और एक दूसरे की सरकार पर तंज कसने लगे हैं।

Jharkhand government is corrupt government says shivraj singh chouhan | चंपई सोरेन सरकार पर बरसे केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, 'झारखंड में मची है लूट, हमारे विभाग का ...

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी सरकार पर घुसपैठियों का समर्थन करने का गंभीर आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने वादा किया है कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो वे राज्य में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) लागू करेंगे। शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, “भाजपा का चुनाव केवल सत्ता हासिल करने के लिए नहीं है बल्कि झारखंड की रक्षा करने के लिए है।” उन्होंने कहा कि राज्य में घुसपैठियों की वजह से जनसांख्यिकी में बदलाव आया है, खासतौर पर संथाल क्षेत्र में। जहां पहले आदिवासी समुदाय की जनसंख्या 44 प्रतिशत थी, अब यह घटकर 28 प्रतिशत रह गई है। चौहान ने कहा कि उनकी पार्टी झारखंड में NRC लागू कर स्थानीय निवासियों का पंजीकरण करेगी और बाहरी घुसपैठियों को चुनकर बाहर निकालेगी।

चौहान ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर सीधा हमला करते हुए कहा कि सोरेन सरकार वोट बैंक की राजनीति के तहत घुसपैठियों का समर्थन कर रही है। उन्होंने कहा, “हम रोटी, माटी और बेटी की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। भाजपा सत्ता में आते ही एनआरसी लागू करेगी ताकि झारखंड में बाहरी घुसपैठियों का समुचित समाधान हो सके।” वहीं भाजपा के इस आरोप पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की सांसद महुआ माझी ने कड़ा पलटवार किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने लंबे समय तक झारखंड में शासन किया है, लेकिन सीमा सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। “यह बीएसएफ और केंद्र सरकार का कर्तव्य है कि वे घुसपैठियों को रोकें। भाजपा जब सत्ता में थी, तब इस मुद्दे पर क्यों चुप थी?” महुआ माझी ने भाजपा के नेताओं पर आरोप लगाया कि वे चुनाव से पहले लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

भाजपा का घोषणापत्र: ‘पांच प्रण’

भाजपा ने आगामी चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है, जिसमें राज्य के युवाओं और महिलाओं के लिए पांच प्रमुख वादे किए गए हैं। जिसे पांच प्रण का नाम दिया गया है। इसमें युवा साथी योजना है जिसके तहत सभी युवाओं को परीक्षा की तैयारी के लिए हर महीने 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। गोगो दीदी योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2,100 रुपये की सौगात दी जाएगी। वहीं घर साकार योजना भी इसमें शामिल है। इसमें राज्य में हर व्यक्ति को आवास सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा लक्ष्मी जौहर योजना प्रत्येक परिवार को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा, और हर साल दो सिलेंडर मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। साथ ही भाजपा ने वादा किया है कि अगर वे सत्ता में आते हैं, तो 2025 तक एक लाख सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बता दें कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2020 में झामुमो ने 30 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को 25 और कांग्रेस को 16 सीटों पर जीत मिली थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार का कार्यकाल जनवरी 2025 में समाप्त हो जाएगा और इससे पहले दिसंबर 2024 तक राज्य में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। वहीं आगामी चुनाव में भाजपा और झामुमो के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.