नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

KNEWS DESK, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इसमें नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा हालात की समीक्षा की गई। ये जानकारी लोगों को अधिकारियों ने दी। हाल ही सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़ के जंगलों में 31 नक्सलियों को मार गिराया था।

गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक की  अध्यक्षता की - insamachar

नक्सलवाद के खतरे से प्रभावित राज्यों में छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश शामिल हैं। इस मीटिंग में नक्सल विरोधी अभियानों और प्रभावित इलाकों में की गई विकास पहलों पर चर्चा हुई। वहीं अधिकारियों ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की स्ट्रेटेजी की वजह से नक्सली हिंसा में 72 फीसदी की कमी आई है। 2010 के मुकाबले में 2023 में नक्सली हमले में मरने वालों की संख्या में 86 प्रतिशत की कमी आई है। नक्सलवाद प्रभावित राज्यों के विकास में मदद करने वाले केंद्रीय मंत्री भी मीटिंग में शामिल हुए। साथ ही केंद्र, राज्यों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के अधिकारियों ने भी मीटिंग में हिस्सा लिया।

गृह मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री के मार्गदर्शन में सरकार मार्च 2026 तक नक्सलवाद को पूरी तरह खत्म कर देगी। केंद्र सरकार नक्सलवाद से प्रभावित राज्य सरकारों को हर तरह से मदद दे रही है। इन इलाकों में हुए विकास का जिक्र करते हुए बयान में कहा गया है कि यहां 14,400 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई और करीब 6,000 मोबाइल टावर भी लगाए गए हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.