उत्तराखंड सरकार जल्‍द लांच करेगी ‘मेरी योजना’ एप, विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे यूजर्स

KNEWS DESK – उत्तराखंड सरकार जल्द ही ‘मेरी योजना’ नामक एक ऐप लॉन्च करने जा रही है, जो नागरिकों के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना और उनका लाभ उठाना बेहद आसान बना देगा। इस ऐप के माध्यम से लोग किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, सवाल पूछ सकेंगे और बातचीत कर सकेंगे।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार

आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार जल्द ही ‘मेरी योजना’ नामक एक ऐप लॉन्च करने जा रही है| मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि यह एप शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए जनता से फीडबैक लेकर विस्तृत कार्य योजना तैयार करने में मदद करेगा। इसका उद्देश्य जन कल्याण की योजनाओं को आम जनता तक सरलता से पहुंचाना है, ताकि लोग योजनाओं की जानकारी के लिए भटकें नहीं।

एप की प्रमुख विशेषताएं

‘मेरी योजना’ एप पर यूजर्स विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। नागरिक सीधे ऐप के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं और आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐप के जरिए जनता से फीडबैक लिया जाएगा, जिससे योजनाओं में सुधार और प्रभावी कार्यान्वयन हो सकेगा।

मुख्यमंत्री का निर्देश

मुख्यमंत्री धामी ने सभी सरकारी विभागों, विशेष रूप से जन कल्याण और सेवाओं से जुड़े विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी कार्यप्रणाली में तीन बिंदुओं—सरलीकरण, समाधान, और निस्तारण—को केंद्र में रखकर परिवर्तन लाएं।

प्रदेशवासियों की जिज्ञासाओं का समाधान

‘मेरी योजना’ ऐप और वेबसाइट को विकसित करने का कार्य स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एंपावरिंग एंड ट्रांसफार्मिंग उत्तराखंड (सेतु) आयोग कर रहा है। यह आयोग मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार सरकारी योजनाओं को लेकर प्रदेशवासियों की जिज्ञासाओं का समाधान करेगा, और लाभार्थियों को आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.