नवरात्रि के नौ दिनों तक अपनी डाइट में शामिल करें ये वेजिटेरियन चीजें, शरीर में नहीं होगी प्रोटीन की कमी

KNEWS DESK – नवरात्रि का पर्व शुद्धता और सात्विकता का प्रतीक है, जिसमें लोग तामसिक खाद्य पदार्थों से परहेज करते हैं। इस दौरान लहसुन और प्याज का भी सेवन नहीं किया जाता है, जिससे कई लोगों को प्रोटीन की कमी का डर सताता है। हालांकि, शाकाहारी भोजन में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान आप किन शाकाहारी खाद्य पदार्थों से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

1. प्रोटीन युक्त फल 

अवोकाडो ,सुनहरा किशमिश, कीवी, अमरूद और चेरी प्रोटीन इन सभी फलों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिन्हें आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

अमरूद या एवोकाडो, सेहत के क्या होता है ज्यादा फायदेमंद, किसे खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

2. डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत

डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। आप कच्चा पनीर और लो फैट दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सुबह का नाश्ता दही के साथ करना भी प्रोटीन के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसके अलावा, पनीर का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

क्या अपने आहार से दूध और डेयरी उत्पादों को बाहर रखना बुद्धिमानी है? – पोषण और खाद्य विज्ञान का मेल

3. नट्स और बीज

सुबह की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर नट्स के साथ करें। भीगे हुए बादाम, मूंगफली और ब्राजील नट्स न केवल प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, बल्कि इनमें अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, और विटामिन सी भी होते हैं।

Busting the myth : dry fruits have excess sugar

नवरात्रि के दौरान आप इन शाकाहारी खाने से भी आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.