इजरायल का गाजा पर हवाई हमला, 24 की मौत, 93 घायल

KNEWS DESK-  इजरायल ने रविवार को गाजा पट्टी में एक मस्जिद पर हवाई हमला किया, जिसमें कम से कम 24 लोग मारे गए और 93 अन्य घायल हुए हैं। यह हमला मध्य गाजा पट्टी के दीर अल-बलाह में अल-अक्सा अस्पताल के पास स्थित मस्जिद पर किया गया। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफा ने इस घटना की जानकारी दी। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि मस्जिद में विस्थापित लोग भी रह रहे थे।

इजरायली सेना ने हवाई हमले को लेकर एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि दीर अल बलाह के क्षेत्र में ‘शुहादा अल-अक्सा’ मस्जिद में मौजूद हमास के आतंकियों पर सटीक हमला किया गया। सेना का दावा है कि ये आतंकी वहां से कमांड और कंट्रोल सेंटर चला रहे थे।

गाजा में धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमले में गाजा की 1,245 मस्जिदों में से 814 को नष्ट कर दिया गया है, जबकि अन्य 148 गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं। मंत्रालय ने यह भी बताया कि हमलों के दौरान तीन चर्चों को नष्ट किया गया है और 60 कब्रिस्तानों में से 19 को जानबूझकर निशाना बनाया गया है। मंत्रालय की संपत्तियों को हुए नुकसान की अनुमानित वित्तीय लागत 350 मिलियन डॉलर है।

गाजा के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने इजरायली सेना पर गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसमें कहा गया है कि सेना कब्रों को अपवित्र कर रही है, शवों को खोद रही है और मृतकों के खिलाफ हिंसा कर रही है। इसके अलावा, मंत्रालय ने यह भी आरोप लगाया कि इजरायली सेना ने क्षेत्र में जमीनी हमलों के दौरान उसके 238 कर्मचारियों को मार डाला है और 19 अन्य को हिरासत में लिया है।

इस घटनाक्रम ने क्षेत्र में चल रहे संघर्ष को और भड़का दिया है और वैश्विक स्तर पर इसकी निंदा की जा रही है। आगे की स्थिति को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि नागरिकों की सुरक्षा और मानवाधिकारों के उल्लंघन की आशंकाएं गहराई से विद्यमान हैं।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: लखीमपुर खीरी में तेंदुए का आतंक, 12 साल के लड़के की हुई मौत, गांव में छाया दहशत का माहौल

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.