नवरात्रि पर किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी

KNEWS DESK-  देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी है। इस अवसर पर सरकार ने 9.4 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में सीधे 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए।

किसानों का इंतजार खत्म

इस कार्यक्रम में लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से जुड़े थे। लंबे समय से देश के किसान इस 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, जो अब खत्म हो गया है। किसानों ने योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता से राहत महसूस की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का परिचय

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2019 में की थी, जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करना है। यह योजना देश के छोटे किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है, जिसमें प्रत्येक किस्त के तहत 2,000 रुपये का लाभ चार महीने के अंतराल पर किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

किन किसानों को नहीं मिला लाभ?

हालांकि, कुछ किसानों को 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है, उनके खाते में यह राशि नहीं आई है। इसके अलावा, वे किसान जिन्होंने योजना में आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की थी, उन्हें भी 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिल सका। ऐसे किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी शिकायतों या दिक्कतों के लिए इस मेल आईडी पर संपर्क करें: pmkisan-ict@gov.in

ये भी पढ़ें-  Maharashtra: महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, वाशिम में ‘बंजारा विरासत म्यूजियम’ का किया उद्घाटन

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.