आप भी मिनटों में साफ कर सकते हैं फ्रिज बस फॉलो करें ये आसान उपाय

KNEWS DESK, घर में रखा फ्रिज रोजाना कई बार इस्तेमाल होता है, जिसमें खाने-पीने की चीजें बार-बार रखी और निकाली जाती हैं। इससे फ्रिज जल्दी गंदा हो जाता है, और अगर समय पर सफाई न की जाए, तो उसमें रखा खाना खराब होकर बैक्टीरिया का घर बन सकता है। फ्रिज को साफ रखना बेहद जरूरी है। आइए जानें, इसे कैसे साफ कर सकते हैं।

फ्रिज साफ करने के लिए जरूरी सामान:

  • कॉटन का कपड़ा
  • हाफ बाल्टी पानी
  • 1 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर

 

 

फ्रिज को साफ करने का तरीका:

  1. फ्रिज को खाली करें: सबसे पहले, फ्रिज से सारा सामान निकाल लें ताकि सफाई में कोई परेशानी न हो। इसके बाद फ्रिज का स्विच ऑफ कर दें और प्लग को बाहर निकाल लें। कभी भी फ्रिज को प्लग इन रहते हुए साफ न करें।
  2. पहली सफाई: अब एक कॉटन के कपड़े को पानी में भिगोकर निचोड़ लें और फ्रिज की सभी सतहों को धीरे-धीरे साफ करें। इससे सामान्य धूल और हल्के गंदगी के निशान हट जाएंगे।
  3. जिद्दी दाग हटाने का तरीका: जिद्दी दाग हटाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को पानी में मिलाकर एक घोल बना लें। इस घोल को फ्रिज के गंदे हिस्सों पर स्प्रे करें। इसके बाद कपड़े पर भी थोड़ा स्प्रे करें और फिर उस कपड़े से दागों को रगड़कर साफ करें। बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट का यह घोल जिद्दी दागों को आसानी से हटाने में मदद करता है।
  4. फाइनल सफाई: फ्रिज को अच्छे से साफ करने के बाद, एक सूखा कपड़ा लें और पूरी तरह से पोंछकर सुखा लें। जब फ्रिज पूरी तरह से सूख जाए, तो स्विच को फिर से ऑन कर लें और सामान वापस से फ्रिज में व्यवस्थित तरीके से रखें।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने फ्रिज को जल्दी और प्रभावी ढंग से साफ रख सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.