जमैका के पीएम एंड्रयू होलनेस की सुरक्षा में चूक, संसद के गेट पर रोका गया

KNEWS DESK-  भारत दौरे पर आए जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस की सुरक्षा में एक चूक का मामला सामने आया है। सूत्रों के अनुसार, उन्हें भारतीय संसद में जाने के दौरान सुरक्षा एजेंसियों के बीच भ्रम की वजह से रोका गया। इस कारण उनके पूरे काफिले को विजय चौक के आसपास दो बार चक्कर काटने पड़े, जो सुरक्षा व्यवस्था में अनियमितता का संकेत देता है।

भारत दौरे की महत्वपूर्ण मुलाकातें

इससे पहले, 1 अक्टूबर 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में एंड्रयू होलनेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। यह यात्रा विशेष महत्व रखती है, क्योंकि एंड्रयू होलनेस भारत दौरे पर आने वाले जमैका के पहले प्रधानमंत्री हैं। उनकी चार दिवसीय यात्रा गुरुवार (3 अक्टूबर 2024) तक जारी रहेगी। यात्रा के दौरान, उन्होंने 2 अक्टूबर को राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

आर्थिक सहयोग और दीर्घकालिक संबंध

भारत के विदेश मंत्रालय ने जमैका के पीएम की यात्रा को लेकर कहा है कि इस दौरे से आर्थिक सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद है। यह यात्रा दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है।

वाराणसी में सांस्कृतिक अनुभव

बुधवार (2 अक्टूबर 2024) को, जमैका के प्रधानमंत्री ने वाराणसी का दौरा किया, जहां उन्होंने बुद्ध स्थली सारनाथ का दर्शन किया और पुरातात्विक धरोहर का अवलोकन किया। यहां उन्होंने धमेख स्तूप की भी जानकारी प्राप्त की। वाराणसी दौरे के दौरान, उन्होंने विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में भी भाग लिया, जहां उन्होंने अलकनंदा क्रूज से नमो घाट से दशाश्वमेध घाट तक का सफर किया।

खास उपहार के साथ सम्मान

जमैका के पीएम ने पीएम मोदी को एक विशेष तस्वीर भेंट की, जिसमें तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की 1999 में जमैका स्थित मोंटेगो बे की यात्रा का चित्रण है। इस तस्वीर में वाजपेयी जमैका में भारत के प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने नंगली इलाके में सड़कों का किया निरीक्षण, जल्द से जल्द मरम्मत कराने के दिए निर्देश

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.