पीएम मोदी करेंगे 9600 करोड़ की स्वच्छता परियोजनाओं का शुभारंभ, स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में होंगे शामिल

KNEWS DESK- आज, महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ के तहत विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगा, जिसमें प्रधानमंत्री कई महत्वपूर्ण स्वच्छता परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिनकी कुल लागत 9600 करोड़ रुपये से अधिक है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि मोदी जी अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) और अमृत 2.0 के तहत शहरी जल और सीवेज प्रणालियों को सुदृढ़ करने के लिए 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत गंगा बेसिन क्षेत्रों में जल गुणवत्ता और अपशिष्ट प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए 1550 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी।

इसके साथ ही, गोबर धन योजना के तहत 1332 करोड़ रुपये से अधिक की 15 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया जाएगा। पीएमओ ने बताया कि यह कार्यक्रम भारत की स्वच्छता उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के साथ-साथ हाल ही में संपन्न स्वच्छता ही सेवा अभियान के परिणामों को भी सामने लाएगा।

इस साल की स्वच्छता ही सेवा 2024 की थीम ‘स्वाभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ के माध्यम से राष्ट्र को स्वच्छता, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की ओर एकजुट किया जाएगा।

गांधी जी के जीवन के सिद्धांतों के अनुसार, स्वच्छता न केवल एक जिम्मेदारी है, बल्कि यह स्वास्थ्य और सामाजिक विकास के लिए एक आवश्यक तत्व भी है। इस महत्वपूर्ण दिन पर आयोजित कार्यक्रम न केवल स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को आगे बढ़ाएगा, बल्कि यह गांधी जी के सिद्धांतों को भी जीवंत करेगा।

आज का दिन स्वच्छता के प्रति हमारी नई प्रतिबद्धता को दर्शाने का है, और यह हम सभी के लिए एक प्रेरणा है कि हम अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में सक्रिय भूमिका निभाएं।

ये भी पढ़ें-  आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती, पीएम मोदी ने बापू को किया नमन

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.