आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती, पीएम मोदी ने बापू को किया नमन

KNEWS DESK-  आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती पर पूरे देश में श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्रियों और कई दिग्गज राजनेताओं ने बापू को याद किया और उनके प्रति सम्मान प्रकट किया।

राजघाट पर कई नेता एकत्रित हुए, जहां उन्होंने बापू की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “सभी देशवासियों की ओर से पूज्य बापू को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। सत्य, सद्भाव और समानता पर आधारित उनका जीवन और आदर्श देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणापुंज बना रहेगा।”

https://x.com/narendramodi/status/1841290488474706021

गांधी जी का जीवन सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों का प्रतीक था। उन्होंने न केवल भारत को स्वतंत्रता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि उन्होंने विश्व को भी शांति और सहिष्णुता का संदेश दिया। उनके विचार आज भी समाज में प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं।

इस विशेष दिन पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें छात्रों और युवाओं ने गांधी जी के विचारों और आदर्शों पर चर्चा की। विभिन्न संस्थानों ने गांधी जी के योगदान को याद करते हुए विशेष कार्यशालाएं और भाषण भी आयोजित किए।

महात्मा गांधी का जीवन हमें सिखाता है कि संघर्ष के बावजूद हमें अपने सिद्धांतों पर अडिग रहना चाहिए। उनकी जयंती पर हम सभी को उनके विचारों को आत्मसात करने और समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित होना चाहिए। आज का दिन हमें यह याद दिलाता है कि गांधी जी की शिक्षाएं केवल अतीत की बात नहीं हैं, बल्कि वर्तमान और भविष्य के लिए भी उतनी ही प्रासंगिक हैं। बापू को उनकी जयंती पर हमारी श्रद्धांजलि!

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 02 अक्टूबर 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.