विश्व हृदय दिवस पर पशु चिकित्सालय ने जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित

KNEWS DESK – गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के पशुधन उत्पादन प्रबंधन विभाग के सहयोग से मानव संसाधन प्रबंधन केंद्र निदेशालय ने विश्व हृदय दिवस की पूर्व संध्या पर हृदय स्वास्थ्य और मिशन स्वस्थ कवच के बारे में जागरूकता के बारे में डॉ. अंकित गुलिया, डीएम कार्डियोलॉजी हीरो हार्ट डीएमसी, लुधियाना का एक विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित किया। कार्यक्रम में संकाय, कर्मचारी और छात्र शामिल हुए।

कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष डॉ. एलडी सिंगला ने प्रतिभागियों को नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में बताया, क्योंकि हृदय संबंधी समस्याओं का जल्द पता लगने से बेहतर उपचार हो सकता है। डॉ. रोहित टंडन ने बताया कि विश्व हृदय दिवस प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है और हृदय स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है, क्योंकि जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से कई हृदय रोगों को रोका या प्रबंधित किया जा सकता है।

डॉ. अंकित गुलिया ने हृदय रोगों के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में जानकारी दी और प्रतिभागियों से संतुलित आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान न करने और शराब का सेवन न करने जैसे स्वस्थ विकल्प अपनाने को कहा, क्योंकि ये बदलाव हृदय रोग के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

आयोजन सचिव डॉ. यशपाल सिंह ने विश्व हृदय दिवस 2024 की थीम “हृदय का उपयोग कार्य हेतु करें” पर विचार-विमर्श किया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. परमजीत कौर, सुरेश कुमार और वीनस बंसल ने किया। कुलपति डॉ. जतिंदर पॉल सिंह गिल, रजिस्ट्रार डॉ. एचएस बंगा और पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के डीन डॉ. सर्वप्रीत सिंह घुमन ने हृदय स्वास्थ्य के बारे में समाज में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजकों के प्रयासों की सराहना की।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.