इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को मारने का किया दावा, एयर स्ट्राइक में कई अन्य हताहत

KNEWS DESK-  इजरायल ने हिजबुल्लाह के आतंकियों के खिलाफ अपने अभियान को तेज करते हुए एक बड़ा दावा किया है कि संगठन के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार दिया गया है। इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह जानकारी साझा की, जिसमें कहा गया है कि अब नसरल्लाह दुनिया में आतंक का प्रचार नहीं कर पाएगा। हसन नसरल्लाह पिछले 32 वर्षों से हिजबुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था।

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादाव शोशानी ने बताया कि यह घटना 27 सितंबर 2024 को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुई एयर स्ट्राइक के दौरान हुई। इस ऑपरेशन का नाम “NEW ORDER” रखा गया है। प्रवक्ता डेविड अव्राहम ने कहा, “जो भी इजरायल को धमकाएगा, हमें पता है कि उस तक कैसे पहुंचना है। यह हमारी क्षमता का अंत नहीं है।”

IDF ने एक दिन पहले हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर हमला किया था, जिसमें नसरल्लाह मौजूद थे। इजरायली सेना ने बेरूत के दहियाह क्षेत्र में निवासियों को तुरंत इलाका खाली करने की सलाह दी है, क्योंकि हिजबुल्लाह इन स्थानों का उपयोग इजरायल पर हमले के लिए कर रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एयर स्ट्राइक में नसरल्लाह के साथ उसकी बेटी जैनब की भी मौत हुई है। जिस कमांडर सेंटर पर हमला हुआ, वहां नसरल्लाह की बेटी का शव भी मिला। इससे पहले शुक्रवार रात को हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर मिसाइल दागे गए थे, जिसमें 6 लोग मारे गए और 90 अन्य घायल हुए। इजरायल के इस दावे ने क्षेत्र में एक नई तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर दी है, और इससे हिजबुल्लाह के भविष्य की रणनीति पर सवाल उठने लगे हैं।

ये भी पढ़ें-   पिता से चोरी-छिपे संगीत का अभ्यास करती थीं लता मंगेशकर, एक इंटरव्यू में सिंगर ने खुद किया था खुलासा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.