नर्सिंग कर्मचारी संघ की दो दिन की हड़ताल, अधिकारी ने ESMA के तहत कार्रवाई की दी चेतावनी

KNEWS DESK-  कोलकाता में एक डॉक्टर की दुष्कर्म-हत्या के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के बीच ओडिशा सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की हड़ताल पर रोक लगाने के लिए आवश्यक सेवा रखरखाव (ESMA) अधिनियम लागू किया है। यह अधिनियम पिछले महीने लागू किया गया था और अभी भी जारी है, ताकि चिकित्सा सेवाओं में कोई बाधा न आए।

ओडिशा नर्सिंग कर्मचारी संघ की हड़ताल

इस बीच, ओडिशा नर्सिंग कर्मचारी संघ (ओएनईए) ने 25 से 26 सितंबर को दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। इस संदर्भ में, नर्सिंग निदेशक डॉ. अर्तबंधु नायक ने सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रमुखों को पत्र लिखकर चेतावनी दी है कि हड़ताल करने वाले नर्सिंग अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

ESMA की पृष्ठभूमि

27 अगस्त को ओएनईए द्वारा काम बंद करने की धमकी दिए जाने के बाद सरकार ने ESMA लागू किया था। नर्सिंग कर्मचारी अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए काले बैज पहनकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 23 अगस्त को भुवनेश्वर में रैली आयोजित की थी, जिसका उद्देश्य मरीजों की देखभाल को प्रभावित किए बिना सांकेतिक हड़ताल करना था।

कार्रवाई की अपील

नर्सिंग निदेशक ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि सरकार द्वारा 7 अगस्त को जारी आदेश के अनुसार ESMA अधिनियम छह महीने के लिए लागू रहेगा। उन्होंने सभी स्वास्थ्य सुविधा प्रमुखों से अनुरोध किया कि वे नर्सिंग अधिकारियों के खिलाफ तुरंत उचित कार्रवाई करें और हड़ताल के संबंध में निदेशालय को रिपोर्ट करें ताकि आगे की आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल की घोषणा

18 सितंबर को ओएनईए के महासचिव ने ओडिशा के मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए 25 और 26 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की थी। इसके बाद, 27 सितंबर से राज्य भर के सभी नर्सिंग अधिकारियों द्वारा अनिश्चितकालीन काम बंद करने की योजना बनाई गई है।

ESMA क्या है?

ओडिशा आवश्यक सेवा (रखरखाव) अधिनियम 1988 (ओडिशा अधिनियम 9, 1992) के अनुसार, राज्य सरकार जनता के हित में हड़ताल पर रोक लगा सकती है। अधिसूचना में कहा गया है कि सरकारी अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में नर्सों, फार्मासिस्टों, पैरामेडिक्स, तकनीशियनों और अन्य तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा काम बंद करने के लिए हड़ताल पर रोक लगाना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें-  अमित शाह से मुलाकात के बाद CM शिंदे ने कहा, ‘बातचीत सकारात्मक, सीट बंटवारे पर जल्द फैसला’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.