जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण में 26 सीटों पर वोटिंग जारी, पीएम मोदी ने मतदान करने की अपील की

KNEWS DESK-  आज जम्मू और कश्मीर विधानसभा के दूसरे चरण के चुनावों के लिए मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इस चरण में 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिसमें 3 जिले जम्मू डिवीजन और 3 जिले कश्मीर घाटी के हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, और बीजेपी जम्मू-कश्मीर प्रमुख रविंद्र रैना शामिल हैं।

इस चरण में लगभग 25 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय करेंगे। मतदान की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें से 1,056 शहरी और 2,446 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है। सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।” पीएम मोदी ने पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं को विशेष रूप से अभिनंदन किया है।

इस चुनाव को अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण से देखने के लिए 16 देशों से 20 राजनयिक श्रीनगर पहुंचे हैं। ये राजनयिक श्रीनगर और बडगाम के मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। इस यात्रा की व्यवस्था विदेश मंत्रालय ने की है, जिसमें अमेरिका, रूस, और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि शामिल हैं।

हालांकि, इस यात्रा को लेकर कुछ विवाद भी खड़े हुए हैं। नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यदि जम्मू-कश्मीर एक आंतरिक मामला और भारत का अभिन्न अंग है, तो विदेशी राजनयिकों को यहां क्यों लाया जा रहा है।

जम्मू और कश्मीर के लिए यह चुनावी प्रक्रिया न केवल स्थानीय राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करेगी, बल्कि देश की लोकतांत्रिक स्थिरता और विकास के लिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। सभी की नजरें अब मतदान के परिणामों पर होंगी।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 25 सितम्बर 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.