सेंसेक्स पहली बार 85,000 के पार निकला, बाजार में मुनाफावसूली के बाद लौटी तेजी

KNEWS DESK, 24 सितंबर 2024 को, घरेलू शेयर बाजार ने अपने नए उच्च स्तर को छूते हुए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। बीएसई सेंसेक्स ने पहली बार 85,000 अंक के स्तर को पार किया, जबकि एनएसई निफ्टी भी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

Sensex crosses 81000 for the first time, know which stocks did wonders सेंसेक्स  पहली बार 81000 के पार, जानिए किन शेयरों ने किया कमाल

सोमवार को लगातार तीसरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रिकॉर्ड बनाए। हालांकि, आज बाजार की शुरुआत मुनाफावसूली के दबाव में हुई, जिसके चलते सेंसेक्स 84,860 अंक पर खुला, जोकि 70 अंकों की गिरावट को दिखा रहा था। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने 150 अंकों तक की गिरावट का सामना किया, लेकिन कुछ ही समय में मजबूती लौट आई। सुबह 9:55 बजे सेंसेक्स ने 90 अंकों की बढ़त के साथ 85,017 अंक पर कारोबार किया।

बता दें कि शुरुआती कारोबार में कई बड़े शेयरों में गिरावट आई। हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस और कोटक बैंक जैसे शेयर 1% तक के नुकसान में थे। आईटी सेक्टर में भी गिरावट देखने को मिली, जहाँ टीसीएस, एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा के शेयरों में कमजोरी आई। दूसरी ओर, मेटल स्टॉक्स ने बाजार को सहारा दिया, जिसमें टाटा स्टील 2% से अधिक बढ़ा। हालांकि, अमेरिकी बाजारों में भी मजबूती नजर आई। डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.15% की बढ़त हुई, जबकि एसएंडपी 500 और नास्डैक ने भी सकारात्मक प्रदर्शन किया। एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिली, जहां जापान का निक्की 1.47% और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.6% बढ़ा।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.