सेबी स्टडी: F&O में 91 फीसदी व्यक्तिगत व्यापारियों को वित्त वर्ष 22-24 के दौरान हुआ घाटा

KNEWS DESK, सेबी ने अपनी स्टडी रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कई कारोबारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। 91 फीसदी व्यक्तिगत व्यापारियों के लिए वर्ष 22-24 घाटे का साल रहा है।

Stock Market Risks Increase With Investment In F&o,एफएंडओ में निवेश के साथ ही बढ़े खतरे, नए नियम लाने की तैयारी में सेबी, होगा ये बदलाव - stock market risks increase with investment in f&o sebi is preparing to bring new rules - Navbharat Times

फ्यूचर और ऑप्शन यानी वायदा और विकल्प ने सोमवार को एक स्टडी रिपोर्ट जारी हुए लोगों को यह जानकारी दी कि सेग्मेंट में बीते वित्त वर्ष 2023-24 में 91 फीसदी मतलब 73 लाख व्यक्तिगत कारोबारियों को नुकसान हुआ है। सेबी की स्टडी रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कारोबारियों को औसतन 1.2 लाख प्रति व्यक्ति का शुद्ध घाटा हुआ।

इसके अलावा, फ्यूचर और ऑप्शन सेग्मेंट से जुड़े एक करोड़ से अधिक व्यक्तिगत कारोबारियों में से 93 फीसदी को तीन साल यानी वित्त वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान प्रति कारोबारी औसतन लगभग दो लाख रुपये लेन-देन की लागत सहित नुकसान हुआ। बता दें कि इस अवधि के दौरान ऐसे कारोबारियों का कुल घाटा 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 में ही कारोबारियों को कुल मिलाकर लगभग 75,000 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.