हेल्दी स्किन और हेयर के लिए विटामिन-ई है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

KNEWS DESK – आज के दौर में हेल्दी स्किन और बाल हर किसी की चाहत है। विटामिन ई, जिसे ब्यूटी का विटामिन कहा जाता है, न सिर्फ सेहत के लिए आवश्यक है, बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन-ई के कैप्सूल का उपयोग कर के आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बना सकते हैं, साथ ही अपनी त्वचा को भी निखार सकते हैं।

विटामिन ई के फायदे

आपको बता दें कि विटामिन-ई (Vitamin E) को ब्यूटी विटामिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए कि ये त्वचा से लेकर बालों तक, सभी की सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूरी है।इसके इस्तेमाल के कई लाभ हैं। यह रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने, आंखों और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसके सेवन से न केवल स्किन में निखार आता है, बल्कि यह बालों की समस्याओं जैसे हेयर फॉल और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

स्किन को मिलते हैं ये फायदे

विटामिन-ई का कैप्सूल लगाने से त्वचा का रूखापन कम होता है और यह महीन रेखाओं और झुर्रियों की संभावना को कम करता है। यह दाग-धब्बों को भी दूर करता है और त्वचा को नैचुरल ग्लो देता है। इसके अलावा, डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में भी यह मददगार साबित होता है।

विटामिन ई कैप्सूल लगाने का सही समय और सही तरीका | Vitamin E Capsule Lagane  Ka Sahi Samay | Boldsky

चेहरे पर अप्लाई करने का तरीका

विटामिन-ई के कैप्सूल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है, लेकिन इससे पहले सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन संवेदनशील न हो। इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर भी लगाया जा सकता है। 25 से 30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर रखने के बाद फेस वॉश करें। सप्ताह में दो बार इस पैक का उपयोग करने से आपकी स्किन में चमक बढ़ेगी।

स्किन के दाग-धब्बे और झुर्रियां होंगी खत्म! बस रात को करना होगा ये काम | Aloevera  gel and vitamin e capsules beneficial for skin

बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग

विटामिन-ई बालों की स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में बालों की जड़ों को पोषण देता है, उन्हें मजबूती प्रदान करता है जिससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्याएं कम होती हैं। इसके अलावा, यह डैमेज हेयर को रिपेयर करता है और ड्राई और दो-मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है।

Vitamin E Capsules से भी क्या बाल हो सकते हैं खराब? - vitamin e capsules  good for hair growth or not lifestyle tips

बालों में अप्लाई करने का तरीका

हेल्दी हेयर के लिए दो विटामिन-ई के कैप्सूल लें और इसमें दही या अंडा मिलाकर बालों में लगाएं। इसके प्रभाव को देखने के लिए पहले ही उपयोग में फर्क महसूस होगा। आप इसे कोकोनट ऑयल के साथ भी मिला सकते हैं, जिससे बालों में निखार आएगा।

बालों के लिए दही का इस्तेमाल करने के 10 प्रभावी टिप्स | 10 Tips to Use  Yogurt (Curd) for Hair in Hindi

विटामिन-ई केवल एक सप्लीमेंट नहीं, बल्कि एक सम्पूर्ण ब्यूटी सॉल्यूशन है। इसके नियमित उपयोग से आप न केवल हेल्दी स्किन पा सकते हैं, बल्कि अपने बालों को भी खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.