यूएस फेड की ब्याज दर में कटौती से सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे, बढ़त के साथ आज का कारोबार किया खत्म

KNEWS DESK, यूएस फेड की ब्याज दर में कटौती से सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं। आज का कारोबार बढ़त के साथ खत्म किया गया है। आज का दिन कारोबारियों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है और शानदार व्यापार भी किया है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट की उम्मीद से ज्यादा कटौती के बाद बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी ने गुरुवार को बढ़त के साथ कारोबार खत्म किया। फॉरेन इनफ्लो और अक्टूबर में आने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति में ढील की वजह से बैंकिंग और एफएमसीजी जैसे सेक्टरों में मार्केट ऑपरेटरों की दिलचस्पी बढ़ी। वहीं 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 236 प्वाइंट बढ़कर 83,184 पर जबकि एनएसई निफ्टी 38 प्वाइंट बढ़कर 25,415 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में एनटीपीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, नेस्ले इंडिया और हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे ज्यादा चढ़े जबकि अडाणी पोर्ट्स, लार्सन एंड टूब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, जेएसडब्ल्यू स्टील और एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर सबसे ज्यादा लुढ़के।

बता दें कि बैंक, फाइनेंस और एफएमसीजी के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े जबकि फार्मा, आईटी और हेल्थ केयर के शेयर लुढ़के। एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हॉन्गकॉन्ग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार बुधवार को बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। वहीं अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 1,153.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.