अगर आपको भी लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता की पहचान करनी है तो अपनाएं असली या नकली पहचान करने के ये 3 तरीके….

KNEWS DESK, लाल मिर्च पाउडर भारतीय रसोई का एक अनिवार्य मसाला है, लेकिन यह सबसे ज्यादा मिलावटी मसालों में से एक भी है। कई बार इसमें आर्टिफिशियल कलर, ईट का चुरा या रंगीन चूरा मिलाया जाता है। आइए आज हम आपको लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता की पहचान करने के 3 सरल तरीके बताते हैं।

how to check purity of red chilli powder ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च  पाउडर की पहचान - News18 हिंदी

1. पानी से करें टेस्ट

लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता का पहला और आसान तरीका है पानी के साथ परीक्षण करना। बता दें कि एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छे से मिलाएं और देखें। अगर पानी का रंग गहरा लाल हो जाता है, तो इसका मतलब है कि पाउडर में मिलावट है। शुद्ध लाल मिर्च पाउडर पानी में आसानी से नहीं घुलता है।

2. साबुन से चेक करें

कई बार लाल मिर्च पाउडर में सॉफ्ट ड्राई साबुन, नमक और टैल्कम पाउडर मिलाए जाते हैं। इसे पहचानने का एक तरीका है साबुन से परीक्षण करना। एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं और कुछ देर छोड़ दें। पाउडर जब नीचे बैठ जाए, उसे निकालकर कागज पर रखें और हल्के हाथों से रगड़ें। अगर उसमें चिकनाहट महसूस होती है और हथेलियों पर रगड़ने पर झाग बनने लगते हैं, तो समझिए कि उसमें साबुन मिलाया गया है।

3. स्टार्च टेस्ट

स्टार्च मिलावट का एक आम कारण है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, लाल मिर्च पाउडर में 2-3 बूंद आयोडीन सॉल्यूशन डालें। अगर पाउडर का रंग तुरंत नीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि उसमें स्टार्च मिलाया गया है। ऐसे पाउडर का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है।

खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें 

हमेशा कोशिश करें कि मसाले को घर में खुद पीसें। आप साबुत मिर्च खरीदकर उन्हें पीस सकते हैं। इसके अलावा हमेशा ट्रस्टफुल ब्रांड से ही मसाले खरीदें। मसाले के पैकेट पर पैकेजिंग, एक्सपायरी और इंग्रीडिएंट्स की क्वालिटी जरूर चेक करें। इन सरल तरीकों से आप लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता का पता लगा सकते हैं और अपने खाने को सुरक्षित रख सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.