दिल्ली की आतिशी कैबिनेट में नए चेहरों की एंट्री! क्या केजरीवाल सरकार के मंत्री होंगे दोबारा शामिल?

KNEWS DESK-  आम आदमी पार्टी ने आतिशी को विधायक दल का नेता चुन लिया है, और वह 21 सितंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाली हैं। नई कैबिनेट में सभी मौजूदा मंत्री बरकरार रहेंगे, जबकि दो नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं।

मंत्रिमंडल की संरचना

आतिशी के नेतृत्व वाली नई सरकार में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन जैसे अनुभवी मंत्रियों को शामिल किया गया है। करोल बाग से विधायक विशेष रवि और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार को नए मंत्री के रूप में शामिल किए जाने की संभावना है।

शपथ ग्रहण और विधानसभा चुनाव

आतिशी का शपथ ग्रहण समारोह 21 सितंबर को होगा। विधानसभा चुनाव नजदीक हैं, इसलिए मंत्रिमंडल के गठन में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है। वर्तमान में सरकार की प्राथमिकता अगले कुछ महीनों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव पर केंद्रित है।

संभावित सदस्यों के नाम

आप सूत्रों के अनुसार, पूर्व समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद का पद खाली है, और उनके स्थान पर पार्टी विधायकों जैसे जरनैल सिंह, दुर्गेश पाठक, सोमनाथ भारती और संजीव झा के नाम चर्चा में हैं।

विश्वास मत की प्रक्रिया

आतिशी के शपथ ग्रहण के बाद, नई सरकार 26 और 27 सितंबर को दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में विश्वास मत हासिल करेगी। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नई सरकार के लिए एक स्थिरता का संकेत होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री का इस्तीफा

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजा गया है। आतिशी के नेतृत्व में नई सरकार का कार्यकाल संक्षिप्त रहेगा, क्योंकि अगले साल फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उन्हें पहले से ही कई विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जिसमें शिक्षा, वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी और बिजली शामिल हैं। दिल्ली की नई सरकार के गठन और चुनावी तैयारी पर सभी की नजरें रहेंगी, खासकर आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर।

ये भी पढ़ें-  2029 में हुए वन नेशन-वन इलेक्शन तो 17 राज्यों का कार्यकाल होगा 3 साल से कम, आधा दर्जन राज्यों पर पड़ेगा कम असर!

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.