पुलवामा, कुलगाम और किश्तवाड़ में सुबह से लंबी कतारें, पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से की मतदान की अपील

KNEWS DESK-  जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद लंबे समय बाद विधानसभा चुनाव का आयोजन हो रहा है। पहले चरण का मतदान आज, 18 सितंबर को शुरू हो गया है, जिसमें राज्य की 24 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। यह मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ, जिसमें कश्मीर की 16 और जम्मू की 8 सीटें शामिल हैं।

चुनाव प्रक्रिया की जानकारी

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में आज, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। सभी चरणों के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। 90 सीटों वाली इस विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 13 प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच मुकाबला हो रहा है।

मुख्य राजनीतिक दल

इस चुनाव में प्रमुख क्षेत्रीय पार्टियों में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी और उमर अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस शामिल हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री मोदी की अपील

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के प्रारंभ होते ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोटिंग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे मतदान करें और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करें। विशेष रूप से, युवा और पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं से अनुरोध है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें-  अरविंद केजरीवाल ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, आतिशी बनेंगी दिल्ली की नई CM

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.