अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद नया मुख्यमंत्री कौन होगा? CM ने बताया अगला प्लान

KNEWS DESK- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अचानक इस्तीफा देने की घोषणा कर राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। बीजेपी द्वारा लंबे समय से उनकी इस्तीफे की मांग की जा रही थी, लेकिन किसी को इस बात की उम्मीद नहीं थी कि वह इस तरह की घोषणा करेंगे। केजरीवाल ने कहा है कि अगले दो दिनों में विधायक दल की बैठक होगी और नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानत प्राप्त की

केजरीवाल को हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आबकारी नीति से जुड़े कथित घोटाले के मामले में बेल दी है। हालांकि, उन्हें सशर्त जमानत मिली है, जिसके तहत वह दस्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते। गिरफ्तारी के बाद से बीजेपी ने लगातार उनके इस्तीफे की मांग की थी, और केजरीवाल का यह फैसला राजनीति के जानकारों के अनुसार एक नई रणनीति का हिस्सा हो सकता है।

आतिशी और सौरभ के नाम पर चर्चा

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद दिल्ली में मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज प्रमुख नामों में शामिल हैं। इन दोनों ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सरकार के कामकाज को संभाला है। पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी जेल से बाहर आ चुके हैं, लेकिन केजरीवाल ने स्पष्ट किया है कि वह तब तक पद नहीं संभालेंगे जब तक जनता का फैसला नहीं आ जाता। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या इन दोनों में से किसी को दिल्ली की कमान मिल सकती है।

सीएम पद के लिए संभावित नाम

राजनीति में यह देखा गया है कि जब भी किसी सीएम को अपरिहार्य परिस्थितियों में अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी है, तो अक्सर एक ऐसा चेहरा सीएम बना दिया जाता है जिसका नाम पहले चर्चा में नहीं होता, लेकिन वह सीएम का करीबी व्यक्ति होता है। बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव ने चारा घोटाला मामले में गिरफ्तारी के बाद अपनी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार की कमान सौंप दी थी। झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने जनवरी में अपनी गिरफ्तारी के बाद चंपाई सोरेन को उत्तराधिकारी बनाया था। इसी तरह, 2014 में नीतीश कुमार ने जेडीयू के खराब प्रदर्शन के बाद जीतन राम मांझी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाया था।

इस परिप्रेक्ष्य में, माना जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल भी पार्टी के किसी ऐसे चेहरे को कमान सौंप सकते हैं जो उनके करीबी हैं लेकिन वर्तमान में प्रमुख चर्चा में नहीं हैं।

बीजेपी का दावा और जनता की प्रतिक्रिया

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने दावा किया है कि केजरीवाल ने इस्तीफा देने के लिए दो दिन का समय मांगा है और इस दौरान वह विधायकों को अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल को अगला सीएम बनाने के लिए मनाएंगे। हालांकि, केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव के दौरान यह स्पष्ट किया था कि उनकी पत्नी को राजनीति में कोई रुचि नहीं है।

अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि अरविंद केजरीवाल अपने इस्तीफे के बाद किसे मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपते हैं और दिल्ली की राजनीति में किस नए चेहरे का उदय होता है। यह स्थिति दिल्ली की राजनीतिक दिशा को प्रभावित कर सकती है और आगामी चुनावों पर भी असर डाल सकती है।

ये भी पढ़ें-  Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों का लगातार छठे दिन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन जारी

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.