प्रधानमंत्री मोदी का झारखंड दौरा आज, 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी, करोड़ों की रेलवे परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड की यात्रा पर हैं, जहाँ वे राज्य की विकास परियोजनाओं की कई महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लेंगे। उनकी यात्रा का प्रमुख आकर्षण होगा टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर छह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाना। इनमें से एक ट्रेन टाटानगर-पटना रूट पर चलेगी। ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं और यात्रियों को तेज़ और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी इन ट्रेनों को रवाना करने के साथ-साथ 660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। इनमें देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखना शामिल है। इसके अलावा, पीएम मोदी कुरकुरा-कनारोअन दोहरीकरण परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में एक और महत्वपूर्ण पहलू होगा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत लाभार्थियों को पहली किश्त का वितरण। इस अवसर पर वे 20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी प्रदान करेंगे, जो ग्रामीण क्षेत्र में आवास की सुविधाओं को सुलभ बनाएगा।

इस विशेष दिन पर प्रधानमंत्री मोदी जमशेदपुर के गोपाल मैदान में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जनसभा से पहले, वे वोल्टास गोल चक्कर से गोपाल मैदान तक डेढ़ किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे, जिससे जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित किया जा सके।

इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत से धार्मिक स्थलों तक तीर्थयात्रियों की यात्रा में सुविधा होगी। देवघर में बैद्यनाथ धाम, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, कोलकाता में कालीघाट और बेलूर मठ जैसे प्रमुख स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसके अलावा, ये ट्रेनें धनबाद में कोयला खदान उद्योग, कोलकाता में जूट उद्योग और दुर्गापुर में लौह और इस्पात उद्योग को भी प्रोत्साहन देंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा और परियोजनाओं का उद्घाटन भारतीय रेलवे के आधुनिकरण के दृष्टिकोण को और मजबूती प्रदान करेगा और झारखंड के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 15 सितम्बर 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.