भारतीय निर्माता सोहम शाह ने ‘स्क्विड गेम’ पर चोरी का लगाया आरोप, दायर किया कानूनी मुकदमा

KNEWS DESK – दक्षिण कोरिया की लोकप्रिय वेब सीरीज ‘स्क्विड गेम’, जिसने 2021 में पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था, अब विवादों में फंस गई है। इस सीरीज ने अपने अनोखे प्लॉट, थ्रिल और सामाजिक संदेशों के जरिए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था, लेकिन अब इस पर कॉपीराइट उल्लंघन का गंभीर आरोप लगाया गया है। बॉलीवुड के निर्माता सोहम शाह ने ‘स्क्विड गेम’ के निर्माताओं पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उनकी 2009 में आई फिल्म ‘लक’ की कहानी को कॉपी किया है। इसके साथ ही, सोहम शाह ने सीरीज के निर्माताओं और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के खिलाफ कानूनी मुकदमा भी दायर किया है।

‘स्क्विड गेम’ ने ‘लक’ की कहानी चुराई

सोहम शाह ने हाल ही में एक मीडिया इंटरव्यू में खुलासा किया कि ‘स्क्विड गेम’ की कहानी उनकी फिल्म ‘लक’ से काफी मेल खाती है। उन्होंने दावा किया कि 2009 में रिलीज हुई इस एक्शन-थ्रिलर फिल्म में भी एक खतरनाक खेल दिखाया गया था, जिसमें खिलाड़ी अपनी जान दांव पर लगाते हैं और अंत में सिर्फ एक खिलाड़ी विजयी होता है। यह प्लॉट ‘स्क्विड गेम’ की मूल कहानी से काफी हद तक मिलता-जुलता है।

सोहम का यह भी कहना है कि उस समय उनकी फिल्म की व्यापक प्रचार और मार्केटिंग की गई थी, जिसके कारण यह कहानी संभवतः ‘स्क्विड गेम’ के रचनाकारों तक पहुंच गई होगी। उन्होंने आरोप लगाया कि कोरियाई सीरीज के लेखक ह्वांग डोंग-ह्युक ने भी यह दावा किया था कि उन्होंने 2009 में ‘स्क्विड गेम’ की कहानी लिखी थी, उसी साल जब ‘लक’ रिलीज हुई थी। सोहम का मानना है कि यह कहानी तब से उनकी फिल्म से प्रेरित हो सकती है और 2018-2019 के बीच ‘स्क्विड गेम’ को निर्मित किया गया।

‘स्क्विड गेम’: सबसे बड़ी हिट वेब सीरीज

‘स्क्विड गेम’ 2021 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने के बाद से स्ट्रीमिंग साइट की सबसे अधिक देखी जाने वाली वेब सीरीज बन गई थी। इस सीरीज ने महज चार हफ़्तों में 1.65 बिलियन व्यूज हासिल किए थे, जो कि एक अविश्वसनीय आंकड़ा है। सीरीज की कहानी गरीब और आर्थिक तंगी में जी रहे लोगों पर केंद्रित है, जिन्हें एक जानलेवा खेल में हिस्सा लेने के लिए पैसे का लालच दिया जाता है। यह खेल लोगों के जीवन और मृत्यु के बीच की लड़ाई को दर्शाता है, जहां सिर्फ एक ही विजेता को जीत की बड़ी रकम मिलती है और बाकी सभी को मौत का सामना करना पड़ता है।

दूसरा सीजन जल्द ही रिलीज़ होगा

‘स्क्विड गेम’ की जबरदस्त सफलता के बाद, इसके दूसरे सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब, सीरीज का दूसरा सीजन 26 दिसंबर 2024 को रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस सीजन के आने से पहले ही विवादों का यह साया ‘स्क्विड गेम’ पर पड़ा है, जिससे इसका भविष्य थोड़ा असमंजस में आ गया है। सोहम शाह के लगाए गए आरोपों पर क्या फैसला होता है, यह देखना दिलचस्प होगा।

सोहम शाह का कानूनी कदम

सोहम शाह ने ‘स्क्विड गेम’ और नेटफ्लिक्स के खिलाफ कानूनी मुकदमा दायर किया है। उन्होंने यह दावा किया है कि उनकी फिल्म ‘लक’ की मूल कहानी को तोड़-मरोड़ कर इस कोरियाई सीरीज में इस्तेमाल किया गया है। अब, इस मामले को कानूनी रूप से कैसे सुलझाया जाएगा, यह देखना बाकी है, लेकिन यह मामला दुनियाभर के मनोरंजन उद्योग में चर्चा का विषय बन चुका है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.