आईआईटी बीएचयू ने बनाया अनोखा सोलर पावर प्लांट, कम लागत में बनाएगा ज्यादा बिजली

KNEWS DESK, आईआईटी-बीएचयू ने एक अनोखा सोलर पावर प्लांट बना लिया है। जो कम लागत में ज्यादा बिजली तैयार करेगा। यह उत्तर प्रदेश के लिए एक नई पहल के रूप में काम करेगा।

Iit Bhu: Students Alumni Cell And Pr Cell In The Institute Dissolved, Dean Told Why This Decision Was Taken? - Amar Ujala Hindi News Live - आईआईटी बीएचयू:स्टूडेंट्स एल्यूमनी सेल व संस्थान

 

IIT BHU के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के रिसर्चस ने सोलर एनर्जी प्रोडक्शन में नई तकनीक का इस्तेमाल करके अनोखा पावर प्लांट बनाया है। नई डिजाइन का ये सोलर प्लांट पहले से चले आ रहे प्लांट के मुकाबले कम लागत में ज्यादा बिजली का उत्पादन करेगा। बता दें कि इस रिसर्च को भारत सरकार ने पेटेंट दे दिया है। प्लांट का अनूठा इनलेट और कलेक्टर डिजाइन इसकी खासियत है। बेल-माउथ शेप का इनलेट और कलेक्टर मिलकर हवा की रफ्तार को कई गुना बढ़ा देता है, जिससे ज्यादा बिजली पैदा होती है। हालांकि, इस अनोखे डिजाइन वाले प्लांट में भी सोलर कलेक्टर और चिमनी को रखने की अच्छी-खासी जगह की जरूरत होती है।

वहीं रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि नया सोलर चिमनी पावर प्लांट सूर्य की गर्मी से ज्यादा बिजली उत्पादन के लिए बेहतर और सस्ता विकल्प है। उन्होंने कहा, “ये नेचुरली हीट होती है। हमने क्या किया कि इसके बीच में जो लॉसिस होते हैं, हमने उसको काफी कम किया है। जैसे इनलेट की एंट्री, चिमनी की डिजाइन। उससे क्या होता है जो हवा की रफ्तार है उसे हमने तीन गुना बढ़ा दिया है। हवा की रफ्तार टर्बाइन को रोटेट करने में मदद करती है। अगर इस तकनीक का इस्तेमाल गांव में बिजली लगाने के लिए करना है तो ये काफी यूजफुल होगा।”

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.