राधा अष्टमी पर इन चीजों का किशोरी को लगाएं भोग, प्राप्त होगी कृपा और मिलेगा आर्शीवाद

KNEWS DESK, राधा अष्टमी, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है, जो श्री राधा रानी के अवतरण दिवस के रूप में महत्वपूर्ण है। इस पवित्र दिन को राधा रानी की पूजा और अर्चना के साथ-साथ व्रत रखकर भी मनाई जाती है।

Radha Ashtami 2023 do these upay on radha ashtami

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 सितंबर को रात 11 बजकर 11 मिनट पर शुरू होगी और 11 सितंबर को रात 11 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी। इस प्रकार, राधा अष्टमी 11 सितंबर 2024 को मनाई जाएगी। वहीं राधा अष्टमी पर श्री राधा रानी को उनके प्रिय भोग अर्पित करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। आइए जानते हैं कि राधा अष्टमी पर श्री राधा रानी को कौन-कौन से भोग अर्पित किए जा सकते हैं जिससे आपको उनका आर्शीवाद मिलेगा।

राधा अष्टमी पर भोग अर्पित करने की विधि

मालपुआ

Holi 2021 Mawa Malpua Recipe In Hindi: होली का त्योहार बन जाएगा और भी खास, घर पर इस तरह से बनाएं मावा मालपुआ

श्री राधा रानी को मालपुआ का भोग अर्पित करने की विशेष मान्यता है। शास्त्रों के अनुसार, मालपुआ को पूजा थाली में शामिल करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है और ग्रह क्लेश से मुक्ति मिलती है। मालपुआ को विशेष रूप से राधा अष्टमी के दिन अर्पित करना शुभ माना जाता है।

रबड़ी और फल

राधा रानी की पूजा में रबड़ी और ताजे फल भी शामिल किए जा सकते हैं। मान्यता है कि रबड़ी और फल अर्पित करने से किशोरी प्रसन्न होती हैं और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

घर का बना भोग प्रसाद

जन्माष्टमी प्रसाद थाली(janmashtami prasad thali recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Archana Narendra Tiwari - Cookpad

राधा अष्टमी के दिन देवी को घर का बना भोग प्रसाद अर्पित करना उत्तम माना जाता है। इसमें तुलसी, पंचामृत, पंजीरी, खीर, हलवा, मालपुआ, पूरी, और चना शामिल किए जा सकते हैं। यह भोग प्रसाद राधा रानी की कृपा प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया जाता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.