CM मोहन यादव ने बीना में की घोषणाएं, लाड़ली बहना योजना में 1574 करोड़ रुपये का अंतरण, एरण उत्सव और नए विकास परियोजनाओं का ऐलान

KNEWS DESK- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बीते सोमवार को सागर जिले के बीना में विभिन्न विकास कार्यों की घोषणा की और लाडली बहना योजना के तहत 1574 करोड़ रुपये तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए 332.43 करोड़ रुपये की राशि का अंतरण किया। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं और भूमि पूजन व लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया।

बुंदेलखंड को विकास में हरियाणा और पंजाब को पीछे छोड़ने की उम्मीद

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र विकास के मामले में पंजाब और हरियाणा को पीछे छोड़ देगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना की सौगात देने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना से बुंदेलखंड में बड़ा बदलाव आएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि बुंदेलखंड में एक आईटी पार्क का निर्माण होगा, जिससे क्षेत्र का विकास और भी तेजी से होगा।

सागर में आने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की तैयारी

डॉ. यादव ने बताया कि इसी माह सागर में एक रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित होगा जिसमें देश भर के उद्योगपति शामिल होंगे। इस कॉन्क्लेव के माध्यम से प्रदेश के उद्योग और व्यापार को नई दिशा मिलेगी।

एरण उत्सव और रोजगार सृजन की घोषणा

मुख्यमंत्री ने बताया कि बीना में आम जनता की सुविधा के लिए एडीएम और एडीशनल एस.पी अपने कार्यालयों में रहेंगे। इसके अतिरिक्त, प्राचीन नगर एरण में संस्कृति विभाग द्वारा “एरण उत्सव” का आयोजन किया जाएगा। यह उत्सव लघु और वृहद उद्योगों के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा और पलायन जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करेगा।

बीना के विकास के लिए नई घोषणाएं

डॉ. यादव ने बीना नदी परियोजना में बीना के सभी वंचित गांवों को शामिल करने की घोषणा की। उन्होंने बीना में एक पॉलिटेक्निक कॉलेज और नई आईटीआई खोलने, 30 करोड़ रुपये की लागत से 100 बिस्तर का अस्पताल बनाने, और मंडी बामारो को नगर परिषद तथा खिमलासा को तहसील का दर्जा देने का भी एलान किया।

नक्शा बदलने की बात और बीना को जिला बनाने का आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के साथ ही बीना परियोजना क्षेत्र का नक्शा बदल देगी और समृद्धि का लाभ नागरिकों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीना को जिला बनाने का विचार परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के बाद लागू किया जाएगा। इन घोषणाओं के माध्यम से मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की और बीना को एक नए विकास युग की ओर ले जाने का वादा किया।

ये भी पढ़ें-   रीवा एयरपोर्ट को डीजीसीए से लाइसेंस मिला, CM बोले- विकसित मध्य प्रदेश की ओर एक और कदम

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.