राहुल गांधी के बयान पर मायावती का हमला, कहा- साफ है कि कांग्रेस आरक्षण को खत्म कर देगी

KNEWS DESK- अमेरिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा किए गए बयान के बाद भारतीय राजनीति में हलचल मच गई है। राहुल गांधी के आरक्षण और जातीय जनगणना पर की गई टिप्पणियों पर अब बीएसपी प्रमुख मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। मायावती ने कांग्रेस और राहुल गांधी को सजग रहने की सलाह दी और कांग्रेस पर आरक्षण विरोधी आरोप लगाए हैं।

मायावती ने कहा कि केंद्र में लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए, कांग्रेस पार्टी ने ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और अब वह जातीय जनगणना के बहाने सत्ता में आने का सपना देख रही है। उनके इस नाटक से सावधान रहें, क्योंकि वे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा सकेंगे।

बीएसपी सुप्रीमो ने राहुल गांधी के विदेश में दिए गए बयान को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने विदेश में यह कहा कि भारत बेहतर स्थिति में होने पर हम SC, ST, OBC का आरक्षण खत्म कर देंगे। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से इन वर्गों के आरक्षण को खत्म करने की साजिश में लगी है।

मायावती ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वे आरक्षण को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए “नाटक” कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन वर्गों के लोग राहुल गांधी के इस घातक बयान से सावधान रहें। यदि कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वे अपने इस बयान की आड़ में आरक्षण को समाप्त कर सकती हैं। यह पार्टी संविधान और आरक्षण बचाने का नाटक करती है, इसलिए सावधान रहें।

मायावती ने यह भी कहा कि कांग्रेस की आरक्षण-विरोधी सोच की पुरानी आदतें हैं। कांग्रेस ने अपनी सरकार में आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया, और इस वजह से बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को कानून मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। लोगों को सजग रहना चाहिए।

मायावती ने जोर देते हुए कहा कि जातिवाद के समूल नाश होने तक भारत की स्थिति में सुधार नहीं होगा। जब तक जातिवाद जड़ से खत्म नहीं हो जाता, तब तक इन वर्गों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति में सुधार नहीं होगा। इसलिए आरक्षण की सही संवैधानिक व्यवस्था जारी रहनी चाहिए।

मायावती का यह बयान राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए बयान के संदर्भ में एक स्पष्ट राजनीतिक पलटवार है, जो कांग्रेस और बीएसपी के बीच चल रही विचारधारा की जंग को और भी तीखा बना देता है।

ये भी पढ़ें-  जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छात्रों से किया संवाद, जाति जनगणना पर की चर्चा, भाजपा और RSS पर साधा निशाना

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.