कांग्रेस में नेता पुत्रों को टिकट पर विवाद, सोनिया गांधी ने मेरिट पर जोर दिया, खड़गे करेंगे राहुल गांधी से चर्चा

KNEWS DESK- हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीते शुक्रवार रात को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। इस लिस्ट के साथ ही कांग्रेस के अंदर नेता पुत्रों को टिकट देने के मामले में विवाद बढ़ गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मधुसूदन मिस्त्री से कहा कि नेता पुत्रों के टिकट पर निर्णय लेने का कार्य उन्हें और राहुल गांधी को मिलकर करना होगा। मिस्त्री ने स्पष्ट किया कि उन्होंने केवल उम्मीदवारों की छानबीन की है और टिकट वितरण का अंतिम निर्णय खड़गे और गांधी को लेना है। इस बीच, सोनिया गांधी ने भी हस्तक्षेप करते हुए मेरिट के आधार पर टिकट देने की सलाह दी है।

नेता पुत्रों की दावेदारी

हरियाणा में चार प्रमुख नेताओं के बेटों ने विधानसभा चुनाव में दावेदारी पेश की है-

  1. रणदीप सिंह सुरजेवाला – सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला भी टिकट की मांग कर रहे हैं। हालांकि, रणदीप सिंह खुद कैथल से चुनाव लड़ना चाहते हैं।
  2. जयप्रकाश – हिसार से सांसद जयप्रकाश अपने बेटे विकास के लिए कलायत सीट की दावेदारी कर रहे हैं, ताकि वह विधानसभा चुनाव में भाग ले सकें।
  3. चौधरी वीरेंद्र सिंह – बीजेडी छोड़कर कांग्रेस में लौटे चौधरी वीरेंद्र सिंह के सांसद बेटे चौधरी विजेंद्र सिंह भी कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उचाना से विधानसभा टिकट की मांग कर रहे हैं।
  4. दीपेंद्र सिंह हुड्डा – भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा राज्यसभा सांसद हैं और विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त कर रहे हैं। उनका टिकट मांगना पार्टी में रणदीप सिंह सुरजेवाला और कुमारी शैलजा को टिकट मिलने के विरोध में रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है।

चुनाव सूची में प्रमुख नाम-

कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 31 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट, पार्टी के राज्य प्रमुख उदय भान और पूर्व मंत्री गीता भुक्कल जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

  • भूपेंद्र सिंह हुड्डा – रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई से चुनाव लड़ेंगे।
  • विनेश फोगाट – जींद जिले के जुलाना से चुनावी मैदान में उतरेंगी।
  • उदय भान – होडल (एससी) से चुनावी मुकाबला करेंगे।
  • गीता भुक्कल – झज्जर (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगी।

अन्य प्रमुख उम्मीदवार

  • राव दान सिंह – महेंद्रगढ़ से वरिष्ठ विधायक
  • मेवा सिंह – लाडवा से
  • मम्मन खान – फिरोजपुर झिरका से
  • राजिंदर सिंह जून – बहादुरगढ़ से
  • सुरेंद्र पंवार – सोनीपत से

हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। कांग्रेस के टिकट वितरण के मुद्दे पर पार्टी में चल रही चर्चाओं और विवादों से यह स्पष्ट है कि चुनावी रणनीति और नेतृत्व के निर्णयों का सीधा असर पार्टी की चुनावी सफलता पर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-   अपर्णा यादव की बीजेपी से नाराज़गी की वजह आई सामने, योगी आदित्यनाथ के मंत्री ने की मुलाकात

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.