राहुल गांधी का बड़ा वादा, रामबन में कहा- जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा फिर से दिलाएंगे

KNEWS DESK-  नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी के चुनावी अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने रामबान जिले के गुल सिंगल दान में एक महत्वपूर्ण चुनावी रैली को संबोधित किया और वहां की जनता को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी, इंडिया ब्लॉक सहयोगियों की मदद से, जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा दिलाने की पूरी कोशिश करेगी।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि भाजपा और आरएसएस के लोगों ने पूरे देश में नफरत और हिंसा फैलाने का काम किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि देश में दो विचारधाराओं के बीच संघर्ष चल रहा है—एक तरफ भाजपा और आरएसएस की नफरत और दूसरी तरफ उनकी पार्टी की मोहब्बत, सम्मान और इज्जत की सोच। राहुल गांधी ने नफरत के खिलाफ मोहब्बत की अहमियत को रेखांकित करते हुए कहा कि नफरत का जवाब नफरत से नहीं, बल्कि मोहब्बत से देना चाहिए।

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को छीनने के लिए केंद्र सरकार को आलोचना का निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा छीनकर इसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया, जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ जैसे कई नए प्रदेश बने हैं। यह पहली बार हुआ है जब किसी राज्य से उसका राज्य का दर्जा छीना गया हो।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग को नजरअंदाज कर रही है। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा चुनाव करवा रही है लेकिन उनकी पार्टी चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने का पूरा प्रयास करेगी। राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में बिजली के प्रोजेक्ट्स के बारे में भी चिंता व्यक्त की और आरोप लगाया कि इन परियोजनाओं का फायदा स्थानीय लोगों को नहीं मिल रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेरोजगारी फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि अंबानी और अडानी जैसे कारोबारी परिवारों का दबदबा बढ़ रहा है।

राहुल गांधी ने अंत में यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने संसद में अडानी और अंबानी के नाम न लेने की सलाह के बाद उन्हें ‘A1’ और ‘A2’ के रूप में संदर्भित किया। उन्होंने भाजपा और उसके सहयोगियों पर आरोप लगाया कि वे मोदी और अमित शाह के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं और इस स्थिति को बदलने की जरूरत है। राहुल गांधी की यह रैली चुनावी मैदान में कांग्रेस की नई रणनीति और सत्तारूढ़ भाजपा पर तीखी आलोचना का संकेत देती है।

ये भी पढ़ें-  हार्दिक पांड्या से अलग होने के बाद नताशा स्टेनकोविक की मुंबई वापसी, एक्ट्रेस ने खास दोस्त के साथ शेयर की फोटो

About Post Author