कांग्रेस का स्टार प्रचार अभियान शुरू, आज राहुल गांधी संगलदान और अनंतनाग में करेंगे रैलियों को संबोधित

KNEWS DESK-  जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर है, और प्रमुख राजनीतिक दल अपने-अपने स्टार प्रचारकों को मैदान में उतार रहे हैं। कांग्रेस ने इस सप्ताह अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की है, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को पहले चरण में प्रमुख भूमिका सौंपी गई है। राहुल गांधी बुधवार को प्रदेश के संगलदान (रामबन) और अनंतनाग के डूरू में रैलियों को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस ने इस चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इस बीच, जम्मू-कश्मीर मामलों के प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने जम्मू पहुंचकर पार्टी कैडर के साथ चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। पार्टी ने बनिहाल से पूर्व प्रदेशाध्यक्ष विकार रसूल वानी और डूरू (अनंतनाग) से गुलाम अहमद मीर को उम्मीदवार बनाया है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अब तक 15 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में डूरू सीट पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सैयद फारूक अहमद ने जीत दर्ज की थी, जबकि बनिहाल से कांग्रेस के विकार रसूल वानी ने सफलता प्राप्त की थी।

2014 के चुनाव परिणामों के अनुसार, कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं, जबकि भाजपा को 25, पीडीपी को 28, सीपीएम को 1, जेपीसी को 2, निर्दलीयों को 3 और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटें प्राप्त हुई थीं। इस बार कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है और दोनों दल 32 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं, जबकि पांच सीटों पर संयुक्त उम्मीदवारों के चयन पर समझौता किया गया है।

वहीं, भाजपा भी चुनावी प्रचार में पूरी तरह से सक्रिय है और 50 प्लस सीटों के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। भाजपा ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं।

भाजपा के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में अपने अभियान को तेज कर दिया है और 18 सितंबर को पहले चरण के मतदान के लिए सभी तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू और कश्मीर में रैली की भी योजना है, जो चुनावी माहौल को और गरमा देने की उम्मीद है। इस चुनावी महाकुंभ में दोनों प्रमुख दल अपने-अपने तरीकों से मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश में लगे हैं, और चुनावी जमीन पर जीत की रणनीति को लागू करने में जुटे हैं।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 04 सितम्बर 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author