राजस्थान: जयपुर से मदुरई-रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ने दिखाई हरी झंडी

KNEWS DESK – राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत जयपुर से मदुरई और रामेश्वरम् के लिए विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उन्होंने तीर्थ यात्रा के महत्व और राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

Rajasthan District

तीर्थ स्थल हमारी सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध संस्कृति का प्रतीक

इस अवसर पर सीएम शर्मा ने कहा कि, “हमारे जीवन में तीर्थ यात्रा का अत्यधिक महत्व है। ये तीर्थ स्थल हमारी सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध संस्कृति का प्रतीक हैं और हमारी संस्कृति में इनकी असाधारण महिमा वर्णित है। तीर्थ स्थलों पर यात्रा करने से न केवल मन को शांति मिलती है, बल्कि नई ऊर्जा और सकारात्मकता भी प्राप्त होती है।”

उन्होंने ये भी कहा कि कुछ लोग आर्थिक अभाव या अन्य कारणों से तीर्थ यात्रा पर नहीं जा पाते, और राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का उद्देश्य इस समाज के तबके को लाभ पहुंचाना है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि इस योजना के अंतर्गत कई वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक स्थलों की यात्रा का अवसर मिल रहा है।

 देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और विकसित करने की पहल 

बता दें कि मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा कि, जिन्होंने देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और विकसित करने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। उन्होंने अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण, वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन में महाकाल लोक के निर्माण की बात की, जो हमारी सांस्कृतिक धरोहर को मजबूत बनाने में योगदान दे रहे हैं।

राज्य सरकार की योजनाएं

सीएम शर्मा ने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार 36 हजार वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा का लाभ प्रदान करेगी। इनमें से 15 हजार को अयोध्या, और 15 हजार को अन्य प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। इनमें रामेश्वरम्-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णो देवी, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेद शिखर, उज्जैन, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार, और काठमांडू जैसे स्थलों की यात्रा शामिल है। इस योजना पर अनुमानित 80 करोड़ रुपये का व्यय होगा।

विशेष ट्रेन में 780 वरिष्ठ नागरिक

जयपुर से रवाना हुई विशेष ट्रेन में 780 वरिष्ठ नागरिक यात्रा कर रहे हैं, जो 7 दिनों की इस यात्रा में मदुरई और रामेश्वरम् के तीर्थ स्थलों का दर्शन करेंगे। यात्रा की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए हर कोच में 2 सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है, और ट्रेन में एक डॉक्टर, 2 नर्सिंग अधिकारी तथा सुरक्षा कर्मी भी मौजूद रहेंगे।

इस अवसर पर सांसद मंजू शर्मा, विधायक कालीचरण सराफ, जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर, देवस्थान विभाग की शासन सचिव शैली किशनानी और उत्तर पश्चिम रेलवे के डीआरएम विकास पुरवार सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

राज्य सरकार की इस पहल से वरिष्ठ नागरिकों को धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों की यात्रा का अवसर मिल रहा है, जो उनके जीवन में एक नया अध्याय जोड़ने का काम करेगी।

About Post Author