उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट किया जारी, सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों और CMO को दिए गए दिशा निर्देश

रिपोर्ट – शुभम कोटनाला 

देहरादून – उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है और सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों और सीएमओ को ज़रूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

बिहार में मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी, डेंगू के भी मामले बढ़े, जानिए कहां  हुई मरीज की मौत?

आपको बता दें कि मंकी पॉक्स को लेकर विश्वभर में चिंता बढ़ती जा रही है। हाल ही में, मंकी पॉक्स के मामलों में वृद्धि के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में भी इसके संक्रमण की आशंका जताई है। जिसके बाद स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गया है, और उत्तराखंड ने भी इस संदर्भ में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी जिलों को संक्रमण के मामलों की पहचान और प्रबंधन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मंकी पॉक्स को लेकर दून अस्पताल के एम.एस डॉ. अनुराग अग्रवाल ने कहा कि एडवाइजरी जारी होने के बाद अभी तक मंकी पॉक्स का केस हमारे पास नहीं आया है। साथ ही उन्होंने कहा कि मंकी पॉक्स एक वायरल बीमारी है जिसमें इंसान की त्वचा में पस भरे फफोले बनना शुरू हो जाते हैं जो छूने से और संक्रमित व्यक्ति के खांसने से भी आपस में फैल सकता है।

About Post Author