यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वायु सेना के कमांडर को किया बर्खास्त, एफ-16 लड़ाकू विमान के नुकसान पर विवाद

KNEWS DESK- रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने वायु सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशचुक को बर्खास्त कर दिया है। यह निर्णय हाल ही में अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान के नुकसान के बाद लिया गया है, जो यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों से प्राप्त किया गया था।

जेलेंस्की ने लेफ्टिनेंट जनरल ओलेशचुक की बर्खास्तगी का कारण सार्वजनिक नहीं किया है। हालांकि, उन्होंने टेलीग्राम पर पोस्ट करते हुए कहा कि उनकी जिम्मेदारी “हमारे सभी योद्धाओं की देखभाल करना” है। यह निर्णय सोमवार को उस समय लिया गया जब यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों से प्राप्त एफ-16 लड़ाकू विमानों में से एक को रूस की मिसाइलों की बौछार के दौरान गिरा दिया गया था। इस दुर्घटना में विमान के पायलट की मौत हो गई थी।

यूक्रेन का दावा और विवाद

यूक्रेन ने दुर्घटना के बारे में कहा है कि यह रूस के हमले का सीधा परिणाम नहीं था। इसके अलावा, लेफ्टिनेंट जनरल ओलेशचुक और कुछ राजनेताओं के बीच इस बात पर बहस चल रही थी कि इस नुकसान के लिए कौन जिम्मेदार है। जेलेंस्की ने कहा कि कमान स्तर पर सुधार और अपने लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जिससे लेफ्टिनेंट जनरल ओलेशचुक की बर्खास्तगी की गई है।

एफ-16 का नुकसान और आरोप

यूक्रेनी राजनीतिज्ञ मारियाना बेज़ुहला, जो संसदीय रक्षा समिति की सदस्य हैं, ने दावा किया कि एफ-16 लड़ाकू विमान को यूक्रेन की पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली द्वारा गलती से मार गिराया गया था। इसके बाद, लेफ्टिनेंट जनरल ओलेशचुक ने शुक्रवार को कहा कि जांच चल रही है और उन्होंने बेज़ुहला पर आरोप लगाया कि वह सैन्य नेतृत्व को बदनाम कर रही हैं और उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

अपनी बर्खास्तगी की घोषणा के बाद, बेज़ुहला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि सत्य की जीत होगी। इस विवाद ने यूक्रेन की वायु सेना की आंतरिक मामलों को उजागर किया है और इस पर सवाल उठाए हैं कि एफ-16 लड़ाकू विमान को लेकर सही जानकारी और जवाबदेही की कमी है। इस घटना के बाद, यूक्रेन की सेना और उसके सहयोगियों के बीच विमानों के उपयोग और सुरक्षा प्रोटोकॉल पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके और सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

ये भी पढ़ें-  भारत में 2 सितंबर को Tata Curvv ICE होगी लॉन्च, ADAS जैसे फीचर्स से हौगी लैस

About Post Author