गुजरात में भारी बारिश और बाढ़, 26 लोगों की मौत, 17,800 से अधिक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए

KNEWS DESK-  गुजरात में हाल ही में आई भारी बारिश और बाढ़ के कारण स्थिति गंभीर हो गई है। पिछले तीन दिनों में बारिश से 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,800 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है, जिससे बाढ़ की स्थिति और भी विकराल हो गई है।

वाढोरा में स्थिति बिगड़ी

वडोदरा में बारिश थमने के बावजूद, विश्वामित्री नदी ने अपने तटों को तोड़कर आवासीय इलाकों में प्रवेश कर लिया है। इसके परिणामस्वरूप शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है, जिससे इमारतें, सड़कें और वाहन पानी में डूब गए हैं। वडोदरा में अब तक 5,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है, और 1,200 अन्य लोगों को बचाया गया है। शहर में राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना की टीमों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम भूपेंद्र पटेल से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और बाढ़ की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और राहत कार्यों में सहयोग की बात की। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे प्राकृतिक आपदाओं के समय में हमेशा गुजरात के साथ खड़े रहते हैं।

भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को सौराष्ट्र के जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है। देवभूमि द्वारका, जामनगर, राजकोट और पोरबंदर जिलों में बुधवार को 50 से 200 मिलीमीटर तक बारिश हुई। विशेष रूप से देवभूमि द्वारका जिले के भानवद तालुका में 185 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है।

सैन्य और वायुसेना का योगदान

गुजरात में राहत और बचाव कार्यों में भारतीय वायुसेना, सेना और तटरक्षक बल भी जुटे हुए हैं। अब तक करीब 17,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और 2,000 लोगों को बचाया गया है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ के कारण 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और 206 बांधों में से 122 हाई अलर्ट पर हैं।

यातायात और रेलवेस्टेशन पर प्रभाव

बारिश और बाढ़ के कारण यातायात और रेलवेस्टेशन भी प्रभावित हुए हैं। पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, 14 आंशिक रूप से रद्द की हैं और छह ट्रेनों को बीच में ही रोक दिया गया है। अन्य 23 रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया गया है। गुजरात में जारी इस संकट को देखते हुए अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रित करने और राहत कार्यों को तेजी से पूरा करने के लिए सभी संसाधनों को जुटा लिया है।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 29 अगस्त 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author