Ola CEO Bhavish Aggarwal ने कीबोर्ड पर $ की जगह ₹ लिखने की मांग की

KNEWS DESK-ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में भारत में बेचे जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पर साइन बदलने का आह्वान किया।

ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल सोशल मीडिया पर विवाद में फंस गए हैं, क्योंकि उन्होंने कंप्यूटर और लैपटॉप कीबोर्ड पर डॉलर के स्थान पर भारतीय रुपए का चिह्न लगाने का सुझाव दिया था।

ओला प्रमुख ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में भारत में बिकने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पर चिह्न बदलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “शायद इसका इससे कुछ लेना-देना है! आश्चर्य है कि भारत में बिकने वाले उत्पादों में $ की जगह ₹ क्यों नहीं लिखा जाता है।” भारतीय रुपये के चिह्न को ‘₹’ से दर्शाया जाता है, जबकि अमेरिकी डॉलर को ‘$’ से दर्शाया जाता है।

इस पोस्ट को 2.5 मिलियन बार देखा गया, लेकिन नेटिज़ेंस संस्थापक के सुझावों से प्रभावित नहीं हुए। एक यूजर ने सुझाव दिया कि कंपनी को पहले अपने वाहनों पर OLA के बजाय ‘ओला’ लोगो का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस बीच, एक अन्य यूजर ने कीबोर्ड में $ साइन के इस्तेमाल के महत्व को समझाया। “केवल एमएस एक्सेल पर काम करने वाला व्यक्ति ही इसका उत्तर जानता है। $ का उपयोग एक्सेल फ़ार्मुलों में रो या कॉलम को फ़्रीज़ करने के लिए किया जाता है और ₹ ऐसा नहीं कर सकता। इसलिए $ का उपयोग उस उद्देश्य के लिए सार्वभौमिक रूप से किया जाता है। हालाँकि, आप अपने कंप्यूटर में कभी भी ₹ का उपयोग कर सकते हैं,” उसने लिखा।

नेटिज़ेंस में से एक ने टिप्पणी की और सुझाव दिया कि कंपनी को पहले खुद इन बदलावों को लागू करना चाहिए और उदाहरण के साथ आगे बढ़ना चाहिए। उपयोगकर्ता ने कहा कि संस्थापक को भारत में अपनी अगली प्रस्तुति के लिए डॉलर के बजाय भारतीय रुपये का उपयोग करना चाहिए। गौरतलब है कि अग्रवाल हाल ही में तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने खुद की और अपने व्यवसाय की तुलना एलन मस्क और उनकी फर्म टेस्ला से की थी।

 

About Post Author