टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव को फ्रांस में किया गया गिरफ्तार, जानें क्या है वजह…

KNEWS DESK- टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव को हाल ही में फ्रांस में गिरफ्तार किया गया है। टीएफ वन टीवी के अनुसार, डुरोव को शनिवार की शाम पेरिस के बाहरी इलाके में स्थित बॉर्गेट एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डुरोव अपनी निजी जेट से यात्रा कर रहे थे जब उन्हें गिरफ्तार किया गया। इस गिरफ्तारी की वजह टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के कारण आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण की कमी बताई जा रही है।

फ्रांस की पुलिस ने बताया कि डुरोव को गिरफ्तार करने का कारण यह है कि टेलीग्राम पर मौजूद मॉडरेटर की कमी की वजह से आपराधिक गतिविधियां बेधड़क जारी रही हैं। डुरोव अजरबैजान से फ्रांस पहुंचे थे, जहां उन्हें गिरफ्तार किया गया।

इस मामले में टेलीग्राम और फ्रांस की पुलिस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। टेलीग्राम ने इस घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रखी है, और फ्रांस के गृह मंत्री या पुलिस की तरफ से भी कोई बयान नहीं आया है।

पिछले कुछ वर्षों में, टेलीग्राम युद्ध और राजनीति से जुड़ी सूचनाओं का प्रमुख स्रोत बन गया है। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, टेलीग्राम युद्ध से संबंधित अनफ़िल्टर्ड सामग्री का एक प्रमुख मंच बन गया है। यह ऐप यूक्रेनियन राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की और उनके अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण संचार माध्यम बन गया है, साथ ही रूसी सरकार भी इसका उपयोग अपने समाचार साझा करने के लिए करती है।

पावेल डुरोव ने 2014 में रूस छोड़ दिया था, जब उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विपक्षी समुदायों को दबाने के लिए सरकार की मांग को अस्वीकार कर दिया था। टेलीग्राम की स्थापना उन्होंने रूस में की थी, लेकिन वर्तमान में यह ऐप दुबई से संचालित होता है। रूस और पूर्वी सोवियत देशों में टेलीग्राम फेसबुक, व्हाट्सएप, और इंस्टाग्राम के बाद एक प्रमुख मैसेजिंग प्लेटफार्म है।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना का ऐलान, पीएम मोदी ने पेश किया यूनिफाइड पेंशन स्कीम

About Post Author