सरकार ने 150 से ज्यादा दवाइयों पर लगाया बैन, बताया इसानों के लिए हैं खतरनाक

KNEWS DESK- सरकार ने 150 से ज्यादा दवाइयों पर बैन लगा दिया है। जिन दवाइयों पर रोक लगाई गई है उनको इंसानों की सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक बताया गया है और इन दवाइयों का लगातार प्रयोग करने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

Ban On 31 Medicines Being Sold Indiscriminately - Amar Ujala Hindi News Live - Aligarh :धड़ल्ले से बेची जा रही 31 दवाओं पर रोक, जांच में मिलीं मिलावटी और नकली, ये रहीं औषधियां

केंद्र सरकार की ओर से 150 से ज्यादा FDC दवाओं यानी फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन की दवाइयां प्रतिबंधित कर दी गईं हैं। ये दवाइयां अक्सर कर बुखार, खांसी, जुकाम, सिर दर्द, एलर्जी और स्किन प्रॉब्लम जैसी कई बिमारियों के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। जिनको अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए खतरनाक बताते हुए इन पर रोक लगा दी है। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इन दवाइयों को खाने से लोगों का स्वास्थय बिगड़ सकता है इसलिए इन पर बैन लगाया गया है।

किन दवाइयों पर लगाई गई रोक 

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना जारी कर इन दवाओं के प्रोडक्शन, बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी गई है। इस लिस्ट में कुछ खास दवाएं शामिल हैं जैसे एसिक्लोफेनाक 50 मिलीग्राम+ पैरासिटामोल 125 मिलीग्राम  टैबलेट, मैफेनैमिक एसिड+ पैरासिटामोल इंजेक्शन, सिटीरिजिन एचसीएल+ पैरासिटामोल+फिनाइलफ्राइन एचसीएल, लेवोसेटिरिजिन+ फेनिलफ्राइन एचसीएल+ पैरासिटामोल+ क्लोरफेनिरामाइन मैलेट+ फिनाइल प्रोफेनॉलमाइन और कैमिलोफिन डाइह्राइड्रोक्लोराइड 25 मिलीग्राम+ पैरासिटामोल 300 मिलीग्राम है।  केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर यह भी कहा कि फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं का इस्तेमाल इंसानों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है। यह शरीर को फायदा पहुंचने से ज्यादा कई तरह के नुकसान पहुंचाती हैं।

ये भी पढ़ें-  ब्रिटेन: पुराने हिंदी फिल्मी गानों में नई जान फूंकेगा ‘लंदन बॉलीवुड ऑर्केस्ट्रा’

About Post Author